भारतVande Bharat: उड़ीसा को रेल मंत्री की बड़ी सौगात,इस...

Vande Bharat: उड़ीसा को रेल मंत्री की बड़ी सौगात,इस रूट पर चलाई जाएगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

-

होमभारतVande Bharat: उड़ीसा को रेल मंत्री की बड़ी सौगात,इस रूट पर चलाई जाएगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat: उड़ीसा को रेल मंत्री की बड़ी सौगात,इस रूट पर चलाई जाएगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: देश में एक के बाद एक लगातार नई वंदे भारत ट्रेन को शुरू किया जा रहा है अभी तक देश में 50 वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं. इसी क्रम में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने उड़ीसा के लिए एक और वंदे भारत ट्रेन देने का ऐलान कर दिया है आइए इस वंदे भारत ट्रेन के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

Vande Bharat
Vande Bharat

ये रहेगा रूट

बता दें उड़ीसा में पहले से ही एक वंदे भारत एक्सप्रेस जो पुरी से हावड़ा के बीच चल रही है उसे इसी वर्ष 18 मई को शुरू किया गया था.रेल मंत्री के मुताबिक अब जो दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस उड़ीसा में चलने वाली है वह राउरकेला से भुवनेश्वर तक चलाई जाएगी. रेल मंत्री ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि इसके लिए रोड चार्ट भी तैयार कर लिया गया है. यह वंदे भारत एक्सप्रेस भुवनेश्वर से शुरू होकर कटक, ढेंकानाल,अनुगुल,संबलपुर झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़ के रास्ते राउरकेला पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें- Weather Update: हिमाचल में भारी बारिश ने ली अब तक 52 लोगों की जान,जानें देश के मौसम का हाल

चलाई जाएंगी 75 स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए कोच में गंतव्य बोर्ड वाईफाई,अंदर से शानदार साज सज्जा और बाहर से अच्छी डिजाइन के साथ बनाया जाएगा.इन कोच में इमरजेंसी टॉक बैक यूनिट, डिजिटल गंतव्य बोर्ड और ट्रेन में आमने-सामने होने वाली टक्कर से बचाने के लिए कवच जैसी प्रणाली को भी शामिल किया जाएगा.महाप्रबंधक बीजी माल्या के मुताबिक सरकार आने वाले समय में 75 स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें चलाई जाएंगी.

वंदे भारत मेट्रो को भी चलाएगी सरकार

बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा. वंदे भारत मेट्रो का फॉर्मेट वंदे भारत ट्रेन से अलग होगा. सरकार की कोशिश है कि इस मेट्रो ट्रेन को 100 किलोमीटर से कम की दूरी पर बसे शहरों के बीच चलाया जाए. वंदे मेट्रो ट्रेन इन शहरों के बीच दिन में कई चक्कर लगाएगी.मेट्रो ट्रेन को चलाने का उद्देश्य के बारे में बताते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत सरकार का उद्देश्य वंदे मेट्रो ट्रेन के द्वारा कंफर्टेबल और अफोर्डेबल ट्रेन चलाने का है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Petrol Diesel Price Today: इन शहरों में पेट्रोल डीजल हुआ महंगा, जानें अपने शहर का ताजा भाव

Petrol Diesel Price Today: इंटरनेशनल क्रूड ऑयल मार्केट में...

Toyota की हाई क्लास SUV, 7 सीट, 15 स्पीकर और शानदार फीचर्स

Toyota Vellfire: बाजार में 7 सीटर लग्जरी कारों की...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you