शिक्षाइस कॉलेज से कर लिए MBA की पढ़ाई, तो...

इस कॉलेज से कर लिए MBA की पढ़ाई, तो खुल जायेगा भाग्य, मिलेगा लाखों करोड़ों का पैकेज

-

होमशिक्षाइस कॉलेज से कर लिए MBA की पढ़ाई, तो खुल जायेगा भाग्य, मिलेगा लाखों करोड़ों का पैकेज

इस कॉलेज से कर लिए MBA की पढ़ाई, तो खुल जायेगा भाग्य, मिलेगा लाखों करोड़ों का पैकेज

Published Date :

Follow Us On :

अगर आप MBA की पढ़ाई के लिए एक अच्छा कॉलेज खोज रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही एमबीए कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां की खासियत और प्लेसमेंट के बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे. आइए आज आपको नंबर वन कॉलेज की खासियत और कैसे एडमिशन मिलता है और कितनी फीस के साथ प्लेसमेंट कितना मिलता है? सब डिटेल में बताते हैं.

दरअसल, हम जिस कॉलेज की बात कर रहे हैं. वह इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट (IIM) अहमदाबाद में है. जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में सबसे बेहतरीन संस्थान MBA के लिए आईआईएम माना जाता है. देश के 10 बड़े कॉलेज की सूची में अहमदाबाद इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट का नाम पहले स्थान पर आता है. खास बात ये है कि, यहां पर शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड रहता है. इसीलिए बा के छात्रों की पहली पसंद बन चुका है. हर साल यहां से स्टूडेंट लाखों करोड़ों की पैकेज के साथ जॉब पर जाते हैं. देश और विदेश की बड़ी कंपनियां छात्रों को करोड़ों की पैकेज के साथ हायर करती हैं.

ये भी पढ़े : 12,13 नहीं बल्कि 10 अंक का ही क्यों होता है मोबाइल नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

होते है प्लेसमेंट तगड़े पैकेज पर

वहीं अगर पिछले साल की प्लेसमेंट की बात की जाए तो, MBA एग्जीक्यूटिव के स्टूडेंट को 1.08 करोड रुपए तक का पैकेज कंपनी की ओर से ऑफर किया गया है. जबकि एवरेज छात्रों को 36 लाख रुपए तक का पैकेज ऑफर किया गया है. हालांकि, बताया जाता है कि MBA के स्टूडेंट को अधिकतम 1.15 करोड रुपए तक का पैकेज ऑफर होता है और एवरेज छात्रों को 34.36 लाख रुपए का पैकेज मिलता है.

क्या है एडमिशन की प्रक्रिया?

देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान होने के नाते यहां पर एडमिशन ले पाना उतना ही मुश्किल है. जितना की अन्य बड़े कई कॉलेजों में होता है. हालांकि, यहां पर भी छात्रों को कैट स्कोर के अनुसार ऐडमिशन दिया जाता है आमतौर पर जनरल कैटेगरी के लिए 99 या उससे अधिक अंक होने चाहिए और कैट परीक्षा का कट ऑफ क्लियर करने के बाद एडमिशन पाने वाले कैंडिडेट्स को एनालिटिक राइटिंग टेस्ट और पर्सनल इंटरव्यू भी लिया जाता है. अंतिम सिलेक्शन के बाद परसेंटाइल के साथ एकेडमी वर्क प्रोफाइल भी लिया जाता है.

कितनी है फीस ?

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट अहमदाबाद में दाखिला लेने के लिए 2 वर्षी एमबीए कोर्स में छात्रों को फीस के तौर पर 21 लख रुपए जमा करने होते हैं. जबकि एमबीए एग्जीक्यूटिव के लिए 30 लाख से ऊपर जमा करना होता है. ध्यान रहे कि कैट परीक्षा देने के बाद ही आप इस संस्थान में दाखिला ले सकते हैं.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you