टेकSplit AC Vs Window AC में कौन है बेहतर,...

Split AC Vs Window AC में कौन है बेहतर, किसे खरीदने में है अक्लमंदी, सब कुछ पढ़ें डिटेल में

-

होमटेकSplit AC Vs Window AC में कौन है बेहतर, किसे खरीदने में है अक्लमंदी, सब कुछ पढ़ें डिटेल में

Split AC Vs Window AC में कौन है बेहतर, किसे खरीदने में है अक्लमंदी, सब कुछ पढ़ें डिटेल में

Published Date :

Follow Us On :

Split AC Vs Window AC: गर्मियों में एसी खरीदने के लिए खूब जद्दोजेहद करनी पड़ती है. बढ़िया कीमतों पर एसी खरीदना मुश्किल काम हो जाता है. ऐसे में कुछ टर्म भी होते हैं. जो अधिकतर लोगों को कंफ्यूजन में डाल देते हैं. इन्हीं में से एक कंफ्यूजन है Split AC Vs Window AC का. जिसमें बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं. आज हम आपको इन दोनों एसी के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख को पढ़कर आपका ये कंफ्यूजन तो दूर होगा ही साथ ही इन दोनों के बारे में आप कई और जरुरी चीज़े जान जाएंगे.

Split AC Vs Window AC में ये होता है अंतर

आमतौर पर इनमें अंतर इंस्टॉलेशन प्रोसेस, पर्सनल प्रायोरिटी, कीमत और साइज के आधार पर किया जाता है. इंस्टॉलेशन के मामले में विंडो एसी को सेट करना आसान होता है. इसमें एक ही पार्टिकूलर विंडो दिया जाता है. जो आसानी से खिड़की पर फिट हो जाता है. वहीं दूसरी तरफ स्पिलिट एसी को इंस्टॉल करना इसकी अपेक्षा मुश्किल टास्क होता है. इसमें बाहर की तरफ और अंदर की तरफ एक युनिट लगी होती है. जिसका कन्नेक्शन रेफ्रिजरेटर से जुड़ा रहता है.

ये भी पढ़ें: Lava Blaze 2 लाया मार्केट में तबाही,लोडेड फीचर्स के साथ Amazon पर मिल रहा दमदार ऑफर,पढ़ें डिटेल

कमरों के लिहाज से अंतर

विंडो एसी को छोटे कमरों के हिसाब से बनाया जाता है. इनका साइज छोटा होता है और एक छोटे कमरे आसानी से ठंडा कर देती है. जबकि विंडो एसी को बड़े या कई कमरों को कूलिंग देने के हिसाब से सेट किया जाता है. ये एसी बड़े कमरों को आसानी से ठंडा करने की क्षमता रखते हैं. बता दें कि, विंडो एसी शोर ज्यादा करते हैं. वहीं स्पिलिट एसी बिल्कुल शांत होते हैं.

बिजली के हिसाब से अंतर

स्पिलिट एसी कम बिजली की खपत करते हैं और कूलिंग क्षमता भी अधिक होती है. इस तरह के एसी यूज करने पर बिजली बिल में काफी हद तक कटौती हो जाती है. वहीं दूसरी ओर विंडो एसी के लिए बिजली की जरूरत भी ज्यादा होती है. इसमें कूलिंग कैपिसिटी भी कम होती है. इसके अलावा स्पिलिट एसी कम स्पेस घेरते हैं और दिखने खूबसूरत दिखते हैं. वहीं विंडो एसी भारी वजन के साथ आते हैं और इन्हें एडजस्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है.

कीमत

कीमत के मामले में विंडो एसी सस्ते आते हैं, जबकि स्पिलिट एसी की कीमत इसके मुकाबले अधिक होती है. अगर आप एसी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो इन सारे पैरामीटर्स को ध्यान में रखकर खरीददारी कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you