ऑटोBike safety tips : बाइक चलाते समय भूल कर...

Bike safety tips : बाइक चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वरना बढ़ सकती है परेशानी,तुरंत पढ़ें

-

होमऑटोBike safety tips : बाइक चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वरना बढ़ सकती है परेशानी,तुरंत पढ़ें

Bike safety tips : बाइक चलाते समय भूल कर भी न करें ये गलती, वरना बढ़ सकती है परेशानी,तुरंत पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Bike safety tips : सड़क पर गाड़ियों के बढ़ते अवगामन के कारण एक्सीडेंट काफी होने लगे हैं. ऐसे में टू व्हीलर या फिर फोर व्हीलर को चलाते समय सावधानी (Bike safety tips) बरतने की जरूरत पड़ती है. यदि आप बाइक चलाते हैं तो आपको काफी ध्यान से इसे चलाने की आवश्यकता है. यदि आप सड़क पर अपने मग्न में बाइक चला रहे हैं या आपकी बाइक ओवर स्पीड है तो इससे एक्सीडेंट का खतरा बढ़ सकता है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ सेफ्टी टिप्स लेकर आए हैं जिसे फॉलो कर आप अपने पर आने वाले मुसीबत से बच सकते हैं..

Bike safety tips
Bike safety tips

Bike safety tips : बाइक ओवर स्पीड न चलाएं

आपने न्यूजपेपर या टीवी में अधिकतर सड़क हादसे का कारण ओवर स्पीडिंग ही सुना या पढ़ा होगा. लेकिन फिर भी लोग इसे अनदेखा कर देते हैं और हाई स्पीड राइडिंग करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप ओवर स्पीड का मजा लेने से अच्छा गाड़ी को निश्चित गति में चलाएं. इससे आपके साथ एक्सीडेंट होने का खतरा कम होगा.

ये भी पढे़ : मार्केट में धुआं उड़ाने आ गई Jeep compass 4×2 Automatic, कीमत है बस इतनी,जानें

डिफेंसिव मोड में बाइक चलाएं

गाड़ी चलाते समय अधिकतर लोग जल्दी के चलते लेन से इधर उधर हो जाते हैं जिस कारण सामने से आने वाली गाड़ी या पीछे वाले कन्फ्यूज हो जाते हैं और इससे दुर्घटना के चांसेस बढ़ जाते हैं. ऐसे में जरुरी है कि आप एक कतार में ही गाड़ी चलाए.

ब्लाइंड स्पॉट से बचें

बाइक राइडिंग करते समय ब्लाइंड स्पॉट (आमबोल की भाषा में इसे टर्निंग कहते हैं) पर सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि इस समय आगे या पीछे से आ रही वाहन हमे दिखाई नहीं पड़ती है और एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है.

Bike safety tips : बाइक को चेक करें

जब भी आप कहीं दूर का सफर तय करने वाले हैं तो सबसे पहले एक बार बाइक को अच्छी तरह से चेक कर लें. जैसे टायर में एयर प्रेशर तो कम या ज्यादा नहीं है या बाइक का कोई अन्य पार्ट में तो कोई गड़बड़ी नहीं है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you