शिक्षा12,13 नहीं बल्कि 10 अंक का ही क्यों होता...

12,13 नहीं बल्कि 10 अंक का ही क्यों होता है मोबाइल नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

-

होमशिक्षा12,13 नहीं बल्कि 10 अंक का ही क्यों होता है मोबाइल नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

12,13 नहीं बल्कि 10 अंक का ही क्यों होता है मोबाइल नंबर? जानें क्या है इसके पीछे की बड़ी वजह

Published Date :

Follow Us On :

GK Questions: आज के समय में हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है और उसे स्मार्टफोन की आत्मा उसमें लगा सिम कार्ड है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आखिर मोबाइल फोन का नंबर (mobile number) केवल 10 अंक का ही क्यों होता है? कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर उठना होगा तो कई लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होगा. लेकिन आज हम इस आर्टिकल में यही जानेंगे और आपके सवाल का जवाब भी बताएंगे कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है ?

mobile number

10 अंक का ही क्यों मोबाइल नंबर?

मोबाइल नंबरों (mobile number) के केवल 10 अंक होने के पीछे सबसे बड़ा कारण सरकार का नेशनल नंबरिंग प्लान जिसे NNP के नाम से जानते हैं. वहीं दूसरा सबसे बड़ा कारण जनसंख्या को बताया जाता है. उदाहरण के तौर पर अगर आप समझे तो अगर मोबाइल नंबर केवल एक अंक का होता तो 0 से लेकर 9 तक केवल 10 अलग-अलग नंबर ही बनाए जाते हैं. यानी उन 10 नंबरों का इस्तेमाल केवल 10 लोग ही कर पाए जबकि यदि केवल दो अंक वाला मोबाइल नंबर है तो 0 से 99 तक के 100 नंबर आसानी से बन जाते हैं. जिनका उपयोग केवल 100 लोग ही कर पाते हैं.

ये भी पढ़े: GK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज,जानें क्यों?

जनसंख्या भी बड़ा कारण

10 अंकों के पीछे जनसंख्या को भी बड़ा कारण बताया जाता है. क्योंकि आज देश की आबादी करीब 140 करोड़ से अधिक की हो चुकी है. इसके मुताबिक अगर एक मोबाइल नंबर 9 नंबर का होता तो भविष्य में सभी लोगों को मोबाइल नंबर मिल पाना आसान नहीं होता. वहीं अगर मोबाइल नंबर 10 अंकों का बनाया गया है तो भविष्य में भी इसे 1000 करोड लोगों तक अलग-अलग नंबर पहुंचा जा सकता है.

TRAI का बयान 11 को लेकर कोई प्लान नहीं

इस मामले में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) की ओर से कहा गया की 11 अंकों के मोबाइल नंबर को लेकर अभी तक कोई सुझाव नहीं आया है. लेकिन सिफारिश किया जा रहा है कि, लैंडलाइन में कॉल करते समय मोबाइल नंबर के पहले शून्य जरूर लगा होना चाहिए. हालांकि, अगर आपको इस बारे में जानकारी हो तो 2003 तक मोबाइल नंबर केवल 9 अंक के ही आते थे. लेकिन अब लगातार बढ़ते जनसंख्या को देखते हुए 10 अंक का कर दिया गया है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you