शिक्षाGK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई...

GK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज,जानें क्यों?

-

होमशिक्षाGK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज,जानें क्यों?

GK Questions: ये हैं 6 देश ऐसे जहां कई दिनों तक नहीं डूबता सूरज,जानें क्यों?

Published Date :

Follow Us On :

GK Questions: सूरज उगना और ढलना एक प्राकृतिक प्रक्रिया मानी जाती है. आमतौर पर सुबह सूरज उगते ही लोग खासकर ग्रामीण क्षेत्र में देवता के रूप में पूछते हैं. लेकिन सुबह सूरज उगते और शाम को ढलते हुए देखा जाता है. लेकिन अगर आज हम आपसे कहें कि दुनिया में अच्छा ऐसे देश है. जहां सूरज निकलता है तो है लेकिन ढलता ही नहीं है. अब आप जरूर सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. दरअसल, कुछ ऐसी जगह है जहां पर 70 दिनों तक सूर्य डूबता तक नहीं है 24 घंटे तो छोड़िए वहां सैकड़ो घंटे दूर की कड़कती गर्मी में लोग अपना काम करते रहते हैं. आइए इन जगहों के बारे में जानते हैं..

GK Questions

हम सभी जानते हैं कि, दिन और रात दोनों प्रकृति के नियम के अनुसार बदलते हैं. अगर सूरज होता है तो डूबना तय है ठीक उसी प्रकार लोग कहते हैं कि, अगर धरती पर इंसान का जन्म हुआ है तो उसे एक दिन मरना जरूर होता है. लेकिन नॉर्वे में क्षेत्र दिनों तक लगातार सूर्य अपनी तेज रोशनी के साथ चमकता रहता है. मई के महीने से जुलाई की आखिरी तक यहां सूरज कभी डूबता नहीं है. ठीक इसी प्रकार सवाल बाढ़ में सूरज 10 अप्रैल से होता है और 23 अप्रैल को ढल जाता है. इसी प्रकार आइसलैंड में यूरोप का सबसे बड़ा आइलैंड जहां में से लेकर जुलाई तक सूर्योदय रहता है.

ये भी पढ़े : GK Questions: इस देश की महिलाएं नहीं खरीद सकती शराब, आखिर सरकार ने क्यों लागू किया ऐसा नियम

2 महीने तक सूर्य नहीं होता अस्त

कनाडा का नूनावुत शहर देखने में काफी खूबसूरत लगता है. लेकिन आप जानकर दंग रह जाएंगे कि, यहां 2 महीने तक सूर्यास्त ही नहीं होता है और तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. वहीं सर्दी के दौरान पूरा एक महीना अंधेरे से धीरा रहता है. स्वीडन में भी कुछ इसी प्रकार होता है यहां मई महीने की शुरुआत से अगस्त के आखिरी तक आधी रात में सूरज डूब जाता है और 4:00 बजे के आसपास उग जाता है. स्वीडन में 6 महीने लगातार धूप में लोग रहते हैं यहां के लोग लंबे दिन में गोल खेलने ट्रैकिंग ट्रेल्स और मछली पकड़ने में बिता देते हैं.

51 मिनट के लिए होता है सूर्य आस्त

अमेरिका के अलास्का में सूरज आधी रात में सिर्फ 51 मिनट के लिए डूबता है और मई की शुरुआत से लेकर जुलाई तक यहां सूर्य अपनी तेज रोशनी के साथ चमकता रहता है. हालांकि, नवंबर की शुरुआत में 30 दिनों तक यहां सूरज ही नहीं उगता है. तमाम लोग इस खूबसूरत नजारे का आनंद लेने के लिए दूसरे दूसरे देशों से जाते हैं. इसी तरह फिनलैंड में भी 73 दोनों सूर्य का अस्त्र नहीं होता है. लेकिन पूरा साल बिना सूरज के ही ऐसे निकल जाता है. इसीलिए यहां के लोग का स्लीपिंग पैटर्न भी बाकी देशों से अलग होता है.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you