शिक्षाArmy Recruitment 2023 : इंडियन आर्मी में निकली विभिन्न...

Army Recruitment 2023 : इंडियन आर्मी में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन मिलेंगी ₹2.5 लाख की सैलरी

-

होमशिक्षाArmy Recruitment 2023 : इंडियन आर्मी में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन मिलेंगी ₹2.5 लाख की सैलरी

Army Recruitment 2023 : इंडियन आर्मी में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन मिलेंगी ₹2.5 लाख की सैलरी

Published Date :

Follow Us On :

Army Recruitment 2023 : इंडियन आर्मी में ऑफिसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. भारतीय सेना (Indian Army) ने अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले NCC स्पेशल एंट्री 55 कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. ऐसे में इच्छुक एवम योग्य उम्मीदवार Indian Army की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Army Recruitment 2023
Army Recruitment 2023(File photo)

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इस भर्ती अभियान के तहत कुल 55 पदों के लिए आवेदन किया जाना है. वही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो 3 अगस्त, 2023 को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में उम्मीद्वारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले नीचे दिए योग्यता, चयन प्रक्रिया और अन्य विवरण को ध्यान से पढ़ें.

Army Recruitment 2023 : शैक्षणिक योग्यता

एनसीसी ‘सी’ प्रमाणपत्र धारकों के लिए उम्मीदवारों के पास सभी वर्षों के अंकों को ध्यान में रखते हुए न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए. अंतिम वर्ष में पढ़ने वालों को भी आवेदन करने की अनुमति है, बशर्ते उन्होंने तीन/चार डिग्री पाठ्यक्रम के पहले दो/तीन वर्षों में न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त किए हों. वहीं, भारतीय सेना कर्मियों के युद्ध हताहतों के वार्डों के लिए सभी वर्षों के अंकों को ध्यान में रखते हुए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों में उत्तीर्ण होना चाहिए.

ये भी पढ़ें : Railway Recruitment 2023 : इंडियन रेलवे में निकली हजारों पदों पर भर्ती, यहां से करें आवेदन

रिक्त विवरण

एनसीसी पुरुष: 50 पद
एनसीसी महिला: 5 पद

Army Recruitment 2023 : आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 19 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए.

ऐसे किया जायेगा चयन

रक्षा मंत्रालय (सेना) का एकीकृत मुख्यालय बिना कोई कारण बताए आवेदनों को शॉर्टलिस्ट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है. यहां से शॉर्टलिस्ट किए गए योग्य अभ्यर्थी को इलाहाबाद (उत्तर प्रदेश), भोपाल (मध्य प्रदेश), बैंगलोर (कर्नाटक) और जालंधर (पंजाब) में एसएसबी में चयन के लिए भेजा जाएगा. यहां उम्मीदवारों को दो चरण की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा. जो लोग स्टेज I को क्लियर कर लेंगे वे स्टेज II में जाएंगे. जो लोग स्टेज I में असफल होंगे उन्हें उसी दिन वापस कर दिया जाएगा. एसएसबी साक्षात्कार में उम्मीदवार जो अंक प्राप्त करेंगे उसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. वही इसमें पास होने वाले उम्मीदवार को 2.5 लाख रुपए तक का वेतन दिया जायेगा.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you