भारतVande Bharat: जानें,लखनऊ-गोरखपुर और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन का...

Vande Bharat: जानें,लखनऊ-गोरखपुर और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन का क्या होगा रूट्स और किराया

-

होमभारतVande Bharat: जानें,लखनऊ-गोरखपुर और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन का क्या होगा रूट्स और किराया

Vande Bharat: जानें,लखनऊ-गोरखपुर और जोधपुर-साबरमती वंदे भारत ट्रेन का क्या होगा रूट्स और किराया

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल उत्तर प्रदेश – राजस्थान और गुजरात के लोगों को तोहफा देते हुए लखनऊ से गोरखपुर और जोधपुर- साबरमती के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया था.इन दोनों ट्रेनों के शुरू होने के बाद देश में हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन की संख्या 50 हो गई है.आइए आपको दोनों ट्रेन के रूट्स और किराए के बारे में विस्तार से बताते हैं.

जोधपुर-अहमदाबाद रूट और टाइमिंग

गाड़ी संख्या 12461 जोधपुर-अहमदाबाद(साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 12462 अहमदाबाद (साबरमती)-जोधपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर सभी छह दिन चलेगी.ट्रेन जोधपुर से अहमदाबाद की 400 किलाेमीटर की दूरी छह घंटे 10 मिनट पर तय कर लेगी. ट्रेन ये जोधपुर से सुबह 5.55 बजे खुलेगी होगी और दोपहर 12.05 बजे गुजरात के साबरमती में पहुंच जाएगी. रास्ते में ये मारवाड़, फालना, आबूरोड, पालनपुर और महसाणा रुकेगी.

narendra modi
vande Bharat

किराया

जोधपुर-अहमदाबाद(साबरमती) वंदे भारत एक्सप्रेस का अहमदाबाद से जोधपुर का किराया चेयर कार के लिए 1,115 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,130 रुपये रखा गया है.

लखनऊ से गोरखपुर वंदे भारत रूट और टाइमिंग

उत्तर प्रदेश में लखनऊ से गोरखपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की टाइमिंग की बात करें तो यह सुबह 6:05 पर गोरखपुर से चलेगी जिसके बाद बस्ती और 8 बजे अयोध्या रुकते हुए सुबह 10 बजे के लगभग लखनऊ पहुंच जाएगी. वही वापसी के समय की बात करें तो लखनऊ से 7:15 पर ट्रेन चलेगी और बस्ती रुकते हुए 11:25 पर गोरखपुर पहुंच जाएगी. लखनऊ से अयोध्या की 299 किलोमीटर की दूरी को वंदे भारत एक्सप्रेस 4 घंटा 10 मिनट के समय में तय करेगी.

ये भी पढ़ें :Weather Update: दिल्ली NCR में बारिश से हुई मौसम की शुरुआत,जानें कहां पैदा हुए बाढ़ के हालात

गोरखपुर से लखनऊ इतना होगा किराया

गोरखपुर से लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए की बात करें तो लखनऊ से गोरखपुर चेयर कार का किराया ₹1005 है वही एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1755 रुपए रखा गया है. वहीं वापसी में गोरखपुर से लखनऊ के लिए एसी चेयरकार का किराया ₹890 है तो एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1670 रुपए रखा गया है.

इस रूट पर भी चल सकती है वंदे भारत

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सहारनपुर से प्रयागराज के लिए एक वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया जा रहा है.हाल ही में पीएम ने मध्यप्रदेश में रहकर वंदे 5 वंदे भारत एक्सप्रेस- भोपाल- इंदौर,भोपाल- जबलपुर, मुंबई – गोवा, पटना- रांची, बेंगलुरु – हुबली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.बता दें केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव में हाल ही में बताया कि जल्द पूरे देश के प्रमुख शहरों में वंदे भारत मेट्रो को भी चलाया जाएगा.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you