टेकबिजनेस के लिए करते हैं UPI का इस्तेमाल,अपनाएं ये...

बिजनेस के लिए करते हैं UPI का इस्तेमाल,अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा धोखा 

-

होमटेकबिजनेस के लिए करते हैं UPI का इस्तेमाल,अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा धोखा 

बिजनेस के लिए करते हैं UPI का इस्तेमाल,अपनाएं ये टिप्स नहीं होगा धोखा 

Published Date :

Follow Us On :

UPI : आज 5G इंटरनेट और स्मार्टफोन के युग में हर काम ऑनलाइन हो रहा है. यहां तक की अब मोबाइल बैंकिंग भी चुटकियों में किया जा रहा है.आजकल हर कोई यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर रहा है. वह चाहे आम नागरिक हों या छोटे मझोले व्यापारी. UPI के आने के बाद अब लोगों को कैश या कार्ड रखने की जरूरत नहीं होती है. अगर आप भी यूपीआई का इस्तेमाल करते है, तो आपको भी इन बातों की सावधानी रखनी चाहिए अन्यथा आप कभी भी धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.

UPI
UPI Transaction Update

फिंगरप्रिंट और पासवर्ड से सुरक्षित रखें UPI एप

अगर आप UPI एप का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे अपने फिंगरप्रिंट और पासवर्ड के जरिए लॉक रखें. ऐसे में आपके पास UPI पिन के अलावा फिंगरप्रिंट का भी सिक्योरिटी लॉक मिलेगा. इससे आप का UPI एप दोहरी सुरक्षा से लैस होगा.

एक UPI लिंक करें एक ही बैंक अकाउंट

अगर आप एक UPI आईडी पर अब तक कई सारे बैंक अकाउंट्स को लिंक कर रखते हैं, तो सावधान हो जाएं. इससे आपका काफी नुकसान हो सकता है. ऐसे जब भी फ्रॉड होगा, तो आप अधिक राशि गंवा सकते हैं. इसीलिए एक UPI पर एक ही बैंक अकाउंट लिंक करें.

ये भी पढ़े :Loan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन करेगी भारत सरकार,गूगल और एप्पल को दिए ये निर्देश

UPI पिन नहीं करें शेयर

ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए कभी भी अपना UPI पिन किसी साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए. अगर आपने कभी भी अपना UPI पिन शेयर किया है, तो आपको तुरंत इसे बदल लेना चाहिए. UPI पिन शेयर करने से भी आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं.

फ्रॉड मैसेज और कॉल से रहे सावधान

कई बार हमारे पास फ्रॉड कॉल्स आती हैं, जो हमें पैसे कमाने का लालच देती हैं और अपी पिन, बैंक डिटेल्स और ओटीपी पूछते हैं. अक्सर जालसाज मैसेज के जरिए लिंक भेजकर फ्रॉड करते हैं. ऐसे में किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए. अगर आप इन लिंक करेंगे, तो आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you