लाइफस्टाइलBenefits of hot water with ghee : गर्म पानी...

Benefits of hot water with ghee : गर्म पानी में घी डालकर पीने से कैंसर सहित इन बीमारियों से मिलती है राहत, जानें सेवन करने का सही तरीका

Benefits of hot water with ghee : दादी नानी के समय से ही घी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलBenefits of hot water with ghee : गर्म पानी में घी डालकर पीने से कैंसर सहित इन बीमारियों से मिलती है राहत, जानें सेवन करने का सही तरीका

Benefits of hot water with ghee : गर्म पानी में घी डालकर पीने से कैंसर सहित इन बीमारियों से मिलती है राहत, जानें सेवन करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Benefits of hot water with ghee : दादी नानी के समय से ही घी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों को ठीक करने में इस्तेमाल किया जाता है. घी में शरीर के लिए फायदेमंद हेल्दी फैट, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई और प्रोटीन पाया जाता है. कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि किया गया हैं कि घी में मौजूद ब्यूटीरिक एसिड कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद होते हैं और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं.

Benefits of hot water with ghee
Benefits of hot water with ghee

वहीं, गर्म पानी में घी डालकर पीने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है. खास कर सुबह के समय गर्म या हल्का गुनगुना पानी में घी डालकर पीने से अद्भुत फायदे मिलते हैं. ऐसे में चलिए इसके अचूक फायदे के बारे में जानते हैं ताकि आप डॉक्टर के पास न जाकर घर पर भी इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Mosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने के हैं कई अद्भुत फायदे, पलभर में मिलेगी इन समस्याओं से निजात, जानें

Benefits of hot water with ghee : कैंसर का खतरा होता है कम

अगर आप रोजाना गर्म पानी में घी डालकर पीते हैं तो आप कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी के खतरे से बच सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि घी कैंसर में काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें मौजूद लिनोलेनिक एसिड कोलन कैंसके खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है.

Benefits of hot water with ghee : स्किन के लिए फायदेमंद

गर्म पानी में घी डालकर पीना स्किन (Skin) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि घी में विटामिन ए और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्थी रखने में मदद करता है. साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है.

आंखों की रौशनी को बढ़ाता है

अगर आप ज्यादा काम कर रहे हैं तो आपको रोजाना गर्म पानी में घी डालकर पीना चाहिए. क्योंकि घी में विटामिन ए और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आंखों की रोशनी (Eye sight) को बढ़ाने में मददगार साबित होता है. ऐसे में अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप बार बार डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you