टेकLoan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन...

Loan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन करेगी भारत सरकार,गूगल और एप्पल को दिए ये निर्देश

-

होमटेकLoan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन करेगी भारत सरकार,गूगल और एप्पल को दिए ये निर्देश

Loan Apps: इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप्स को बैन करेगी भारत सरकार,गूगल और एप्पल को दिए ये निर्देश

Published Date :

Follow Us On :

Loan Apps: आजकल फिलहाल ऐसा बहुत देखा जा रहा है कि गूगल और एप्पल स्टोर कई सारे एप्लिकेशंस हैं, जो मिनटों में लोन उपलब्ध करा देते हैं. लोन लेते ही यह कंपनियां लोन लेने वाले व्यक्ति को कर्ज के जाल में फंसा देती हैं और उसे परेशान करती हैं पिछले कुछ समय से ऐसी काफी खबरें भी सामने आई है कि जब अप के द्वारा लोन देने वाली कंपनियां की प्रताड़ना की वजह से कई लोगों ने आत्महत्या कर ली. इसलिए अब सरकार ने इन ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया है. आपको बता दें कि भारत सरकार ने भारतीय नागरिकों को होने वाले फ्रॉड से बचाने के लिए इन ऐप्स को बैन कर रही है.

RBI
RBI Recruitment

RBI के साथ की जाएगी बैठक

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर बताया कि इस तरह के सभी ऐप्स को पूरी तरह से प्रतिबंधित करने के लिए जल्द ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई के साथ एक बैठक की जाएगी. उसी बैठक में इन ऐप्स को चिन्हित किया जाएगा. इसके बाद वही ऐप्स इंस्टेंट लोन दे पाएंगे, जो आरबीआई द्वारा अप्रूवल प्राप्त किए होंगे. इसके लिए एक मानदंड भी निर्धारित किया जाएगा. जिससे ऐसे एप्लिकेशंस ग्राहकों से फ्रॉड नहीं कर पाएं और मनमाना ब्याज भी नहीं वसूल पाएं.

ये भी पढ़े:21 सितंबर को माइक्रोसॉफ्ट इवेंट होगा शुरू,इन 3 धांसू लैपटॉप की होगी लांचिंग,ये होंगे फीचर्स 

इंटरनेट को सुरक्षित बनाने के लिए लिया गया निर्णय

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “आज Google Play Store और Apple App Store दोनों पर कई एप्लिकेशन हैं जो भारतीयों द्वारा उपयोग किए जाते हैं. हम एप्लिकेशन के एक सेट को ट्रैक कर रहे हैं जो लोन एप्लिकेशन हैं. 

Google और Apple को दी गई ये सलाह 

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने आगे कहा कि हमने Google और Apple दोनों को एक सलाह जारी की है कि उन्हें असुरक्षित एप्लिकेशन या अवैध एप्लिकेशन को स्टोर पर लिस्ट नहीं करना चाहिए. सभी ‘डिजिटल नागरिकों’ के लिए इंटरनेट को सुरक्षित और विश्वसनीय बनाए रखना हमारी सरकार का उद्देश्य और मिशन है.”

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you