बिजनेसProperty Documents: जमीन की रजिस्ट्री से पहले रखें इन...

Property Documents: जमीन की रजिस्ट्री से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है झोल

-

होमबिजनेसProperty Documents: जमीन की रजिस्ट्री से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है झोल

Property Documents: जमीन की रजिस्ट्री से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वर्ना हो सकता है झोल

Published Date :

Follow Us On :

Property Documents: इन दिनों प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के मामले में काफी धांधलीय चल रही है. बीते कई सालों से लगातार ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं. जिसमें लोगों को प्रॉपर्टी बेचने और खरीदने के नाम पर धोखा दिया जा रहा है. अगर आप अपने लिए कोई घर या जमीन खरीदने का प्लानिंग कर रहे हैं. तो यह खबर आपके काम की होने वाली है. आज के समय में जब लोग कोई प्रॉपर्टी या जमीन खरीदने जाते हैं, तो सामने वाला जो कागजात दिखता है. उस पर विश्वास कर प्रॉपर्टी रजिस्ट्री करवा लेते हैं. लेकिन गलती उसी समय ही लोग कर बैठते हैं. तो आइए जानते हैं कि कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है?

Property Documents

पुरानी रजिस्ट्री की करें जांच

कोई भी प्रॉपर्टी या जमीन खरीदने से पहले आप उसे जमीन की पुरानी रजिस्ट्री के कागजात को जरुर चेक करें. ताकि आपको उसे प्रॉपर्टी से जुड़ी इतिहास के बारे में पता लग सके कि यह किसके नाम पर है और इसे बेच कौन रहा है? यहां से आपको प्रॉपर्टी के असली मालिक के बारे में पता चल जाएगा और तभी आप उस प्रॉपर्टी (Property) के लिए आगे हाथ बढ़ाएं, वरना आपको चूना लगाया जा सकता है.

ये भी पढ़े : Land Purchase: जमीन खरीदने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

डिस्प्यूटेड प्रॉपर्टी और बूमी संख्या की करें जांच

कोई भी प्रॉपर्टी (Property) खरीदने से पहले आप यह जान ले कि वह प्रॉपर्टी डिस्प्यूटेड प्रॉपर्टी तो नहीं है अगर ऐसा है. तो उसे प्रॉपर्टी को खरीदने से आपको बचना चाहिए अन्यथा आपको जुर्माना के साथ-साथ समय भी बर्बाद करना पड़ सकता है. वहीं अगर कोई जमीन खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप उसे जमीन की संख्या यानी चकबंदी अभिलेख 41 और 45 की सहायता लेकर चेक कर सकते हैं. यहां से आपको इस बात की जानकारी लग जाएगी कि वह जमीन सरकारी तो नहीं है.

विशेषज्ञ से लें सलाह और रहें सतर्क

किसी भी प्रॉपर्टी (Property) को खरीदने से पहले आप एक बार विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें, अगर आप ऐसा करते हैं. तो आपको उसे प्रॉपर्टी को खरीदने में काफी सुविधा होगी और आपके साथ धोखाधड़ी भी होने का चांस काफी हद तक काम हो जाता है. इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात प्रॉपर्टी खरीदने दौरान आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए. अगर आपको कहीं से भी कोई भी संकेत मिलता है, तो आप तुरंत अपना कदम पीछे कर ले और एक बार फिर से विचार कर उसे प्रॉपर्टी को खरीदने की सोचे.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you