टेक99% लोग नहीं जानते फ्रिज में लगे इस बटन...

99% लोग नहीं जानते फ्रिज में लगे इस बटन का मतलब, दबाने से लोगों को लगता है डर

-

होमटेक99% लोग नहीं जानते फ्रिज में लगे इस बटन का मतलब, दबाने से लोगों को लगता है डर

99% लोग नहीं जानते फ्रिज में लगे इस बटन का मतलब, दबाने से लोगों को लगता है डर

Published Date :

Follow Us On :

आज के समय में लगभग सभी के घरों में फ्रिज (fridge) का इस्तेमाल होता है. खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र की तुलना में शहरी क्षेत्र में इसे आसानी से सब के घरों में देखा जा सकता है. यही वजह है कि, अब लगातार फ्रिज का फ्रिज ग्रामीण क्षेत्रों में भी बढ़ता जा रहा है. लेकिन आपने कभी न कभी जरूर नोटिस किया होगा कि, जहां फ्रिज रखा है वहां की साइड वॉल अक्सर गर्म हो जाती है. पर आपने कभी सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है अगर आपको जानकारी नहीं है तो आज हम इस बात को समझेंगे और जानेंगे कि आखिर फ्रिज की साइड वॉल गर्म क्यों हो जाती है?

दरअसल, हम सभी इस बात को जानते हैं की फ्रिज ठंडी हवा बनाने की प्रक्रिया के दौरान ही गर्मी पैदा करता है. इस गर्मी को कम करने के लिए कंपनी की ओर से रेफ्रिजरेटर की दोनों बाहरी दीवारों की ओर गर्मी फैलाने वाले पाइप लगा दिए जाते हैं. चाहिए जब हम फ्रिज को चलते हैं तो रेफ्रिजरेटर की साइड की दीवारों पर अपने आप गर्मी उत्पन्न होने लगती है और फ्रिज के अंदर ठंडा तापमान बनने लगता है. लेकिन इस प्रक्रिया के दौरान ही समय-समय पर कंप्रेसर ऑपरेटर होने पर जनरेट होने वाली गर्मी रेफ्रिजरेटर के सामने और किनारो तक अपना आकर ले लेती है.

क्या फ्रिज की साइड बाल गर्म होने से खराब हो सकता है फ्रिज?

बता दे की कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित हो जाते हैं कि, उनके फ्रिज की साइड वॉल गर्म हो रही है तो ऐसे में उनका फ्रिज खराब हो सकता है. लेकिन जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है क्योंकि साइड वॉल गर्म होने पीछे कई बड़े वजह हो सकते हैं. उदाहरण के तौर पर समझे तो फ्रिज और उसके आसपास की स्पेस में काफी कमी है या फ्रिज के आसपास का वातावरण गर्म है. हालांकि अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे मिनटों में आसानी से दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: Google Flights से ऐसे बुक करें सस्ती फ्लाइट टिकट,होगी हजारों रूपए की बचत,पढ़ें

फ्रिज और दीवार के बीच बनाएं दूरी

अगर आपके घर में मौजूद फ्रिज बार-बार गर्म हो जा रहा है. तो आप सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि, आपका फ्रिज जहां रखा गया है और दीवार के बीच कितनी दूरी है. इसीलिए कंपनियां या फिर एक्सपर्ट फ्रिज खरीदते समय ही सलाह दे देते हैं कि जहां भी फ्रिज रखे उसके चारों तरफ कम से कम 5 सेंटीमीटर जगह काली जरूर छोड़ दें.

फ्रिज के पिछले हिस्से को रखें साफ

कभी-कभी लोग फ्रिज के सामने वाले हिस्से को साफ कर पिछले वाले हिस्सों को वैसे ही छोड़ देते हैं. जो सबसे बड़ी गलती है अगर आप पिछले हिस्से को नहीं साफ करेंगे तो बगल से आ रही धूल मिट्टी जाकर बैठ जाती है, जिसकी वजह से फ्रिज जल्दी गर्म हो जाता है. इसीलिए आपको फ्रिज को सप्ताह में कम से कम दो बार अच्छी तरीके से सफाई कर लेना चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you