बिजनेसLand Purchase: जमीन खरीदने से पहले पढ़ लें ये...

Land Purchase: जमीन खरीदने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

-

होमबिजनेसLand Purchase: जमीन खरीदने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

Land Purchase: जमीन खरीदने से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं तो बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप

Published Date :

Follow Us On :

Land Purchase: प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप को उसकी वैधता सहित अन्य जानकारी के बारे में पता होना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि आज के समय में अदालत में प्रॉपर्टी से जुड़े कई मामले पेंडिंग में पड़े हुए हैं. इसीलिए लोगों को सलाह दिया जाता है कि किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने से पहले उसकी सही जांच होना बेहद जरूरी होता है. क्योंकि कई बार प्रॉपर्टी डीलिंग से जुड़ी मामलों में देखा जाता है कि लोग खरीदी गई प्रॉपर्टी का फूल एग्रीमेंट कर लेते हैं और बाद में उसे पर कब्जा कर लेते हैं. ऐसी स्थिति में आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तो आईए जानते हैं आपको किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए .?

Land Purchase

जीवन भर की कमाई से खरीदते हैं लोग प्रॉपर्टी

कैसे महंगाई के दौर में लोग प्रॉपर्टी खरीदने से पहले कितना प्लानिंग करते हैं. क्योंकि लोग अपने जीवन भर की कमाई से बचाया हुआ रकम इस प्रॉपर्टी को खरीदने में लगा देते हैं. लेकिन प्रॉपर्टी डीलर कुछ ऐसे होते हैं जो लोगों को चूना लगाने से बाज नहीं आते हैं और उनके जीवन भर की कमाई पल भर में पानी में मिल जाती है. इसीलिए जब आप कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान करें तो उसे प्रॉपर्टी के बारे में उसके तहत की जानकारी जरूर अपने पास रखें.

ये भी पढ़े: Loan के जाल में फंस गए हैं आप, तो अपनाएं ये तरीका मिल जाएगा कर्ज से छुटकारा

फुल पेमेंट एग्रीमेंट का रखें ध्यान

दरअसल, प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के दौरान ही स्टैंप ड्यूटी चुकानी होती है. जिससे बचने के लिए लोग खरीदी गई प्रॉपर्टी का फुल पेमेंट एग्रीमेंट कर लेते हैं. हालांकि अगर इस कानून की नजर से देखा जाए तो यह गलत है. क्योंकि फुल पेमेंट इंक्रीमेंट होने के बाद किसी भी प्रॉपर्टी का कानून नहीं मिलता है जिसकी वजह से आपके साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है.

प्रॉपर्टी बेचने वाला लगा सकता है चुना

यदि प्रॉपर्टी बेचने वाला व्यक्ति कुछ समय के बाद आपके द्वारा खरीदी गई प्रॉपर्टी को अपना बताने लगता है तो आप बड़ी मुश्किल में पढ़ सकते हैं. इसलिए आपको प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री के दौरान पैसे की बचत नहीं करनी चाहिए और कानूनी तरीके से उसे प्रॉपर्टी का अच्छे से रजिस्ट्री करवाना चाहिए और भूल कर आप फुल पेमेंट एग्रीमेंट कभी भी ना करें.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you