भारतIndian Passport: इंडियन पासपोर्ट की बढ़ी साख,अब बिना वीजा...

Indian Passport: इंडियन पासपोर्ट की बढ़ी साख,अब बिना वीजा दुनिया के 57 देशों में घूम सकेंगे भारतीय

-

होमभारतIndian Passport: इंडियन पासपोर्ट की बढ़ी साख,अब बिना वीजा दुनिया के 57 देशों में घूम सकेंगे भारतीय

Indian Passport: इंडियन पासपोर्ट की बढ़ी साख,अब बिना वीजा दुनिया के 57 देशों में घूम सकेंगे भारतीय

Published Date :

Follow Us On :

Indian Passport: भारतीय पासपोर्ट पर अभी तक केवल कुछ देशों में ही भारतीय लोगों को बिना वीजा के यात्रा करने की इजाजत है. गिने चुने देशों के अलावा किसी देश में जाने के लिए वीजा की आवश्यकता होती है लेकिन कई बार सामान्य आदमी वीजा की व्यवस्था नहीं कर पाता. ऐसे लोगों के लिए अब एक खुशखबरी आई है.जी हां जानकारी के मुताबिक भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है जिसके कारण भारत का पासपोर्ट मजबूत हुआ है.अब कई और देशों में भारतीय लोग बिना वीजा के आ जा सकते हैं.

Indian Passport

अब 57 देशों में बिना वीजा घूम सकते हैं यात्री

भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में 7 पायदान का उछाल आया है. अब भारतीय पासपोर्ट 80 वें पायदान पर आ गया है.भारतीय पासपोर्ट के मजबूत होने के बाद अब पूरे विश्व के 57 देशों में भारतीय लोग पासपोर्ट के आधार पर ही घूमने फिरने जा सकते हैं अब उन्हें वीजा की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.जिन देशों में भारतीय लोगों को वीजा की जरूरत नहीं होती वहां भारतीय लोग 1 हफ्ते से लेकर 3 महीने तक ही रोक सकते हैं. इससे ज्यादा अगर कोई व्यक्ति रुकता है तो वहां का कानून कार्रवाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें :Vande Bharat: खुशखबरी: पटना से हावड़ा रूट पर जल्द दौड़ेगी वंदे भारत एक्सप्रेस,पढ़ें पूरी डिटेल

इन बातों का रखना होगा ख्याल

वीजा की बजाए अब भारतीय लोगों को यात्रा करने के लिए पासपोर्ट फ्लाइट टिकट जिस देश में जा रहे हैं वहां रुकने की जानकारी और उस देश की मुद्रा यात्रियों के पास होनी चाहिए. जवाब उस देश में पहुंच जाएंगे तो वहां पर आपकी सारे डॉक्यूमेंट चेक किए जाएंगे और फिर आप उस देश में आसानी से घूम कर सकते हैं. उस देश को घूमते वक्त उस देश के कानूनों की जानकारी कर लें और उनका पालन करें.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Tata Nexon  और Kia Sonet  से लोहा लेने आ रही Mahindra की यह नई कार, जानें फुल डिटेल

Mahindra XUV 200: इंडियन कार मार्केट सब कॉम्पैक्टर एसयूवी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you