टेकInternet Shutdown: दंगा रोकने लिए सबसे पहले इंटरनेट क्यों...

Internet Shutdown: दंगा रोकने लिए सबसे पहले इंटरनेट क्यों किया जाता है बंद,वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

-

होमटेकInternet Shutdown: दंगा रोकने लिए सबसे पहले इंटरनेट क्यों किया जाता है बंद,वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Internet Shutdown: दंगा रोकने लिए सबसे पहले इंटरनेट क्यों किया जाता है बंद,वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Published Date :

Follow Us On :

Internet Shutdown: हरियाणा के नूंह जिले में कल खूब आगजनी और हिंसक प्रदर्शन देखने को मिले. दंगाइयों ने सड़कों पर खूब उत्पात मचाया और सरकारी संपत्ति की भी खूब तोड़-फोड़ की. ऐसे इससे निबटने के लिए स्थानीय प्रसाशन ने जिले में 144 लागू कर दी साथ ही इलाके में कर्फ्यू का भी ऐलान कर दिया. वहीं इंटरनेट को भी बंद करने का फैसला लिया गया. ऐसे में बहुत लोगों के जेहन में सवाल आया होगा कि आखिर ऐसा क्यों किया जाता है और Internet Shutdown क्या होता है.

क्या होता है Internet Shutdown

Internet Shutdown
Nuh Violence

इंटरनेट शटडाउन करने का मतबल ऐसे इलाके में हिंसा को रोकने के मकसद से किया जाता है जहां इसके जरिए फेक न्यूज वायरल करने का खतरा रहता हो. इंटरनेट से ही लोग एक दूसरे जुड़ते हैं खासतौर से इस स्थिति में नेट पर काफी हिंसक चीजें भी वायरल कर दी जाती हैं. इसी को रोकने के लिए इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है.

ऐसे काम करता है तरीका

इंटरनेट बंद करने के लिए खास तरीका फॉलो होता है जब प्रशाशन को किसी इलाके में इंटरनेट की सप्लाई रोकनी होती है तो सरकार के द्वारा वहां जितनी भी इंटरनेट कंपनियां काम करती हैं उनको सरकार सर्विस बंद करने का आदेश देती है. जिसके बाद इन कंपनियों की तरफ से इंटरनेट शटडाउन कर दिया जाता है और जब तक सरकार दोबार आदेश नहीं देती है तब तक ये बंद ही रहता है.

ये भी पढ़ें : Lava Yuva 2: घरेलू कंपनी ने किफायती बजट में लॉन्च किया धाकड़ स्मार्टफोन, बड़ी बैटरी के साथ दमदार है कैमरा

नेटबंद होने से क्या नहीं कर सकते

जिस इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद होती है वहां किसी भी वेबसाइट को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है साथ ही किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भी यूज नहीं कर सकते हैं. इसे बंद करने के लिए स्पीड थ्रॉटलिंग, ब्लैकलिस्टिंग जैसे कई तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you