बिजनेसPMVY: मोदी सरकार महिलाओं को दे रही 6 हजार...

PMVY: मोदी सरकार महिलाओं को दे रही 6 हजार रूपए,ऐसे उठाएं योजना का फायदा,पढ़ें 

PM Matritva Vandana Yojana (PMVY): भारत सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई स्कीमों को समय-समय पर चलाया जाता है ऐसी स्कीम साल 2017 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी.जी हां हम बात कर रहे हैं मातृ वंदना योजना के बारे में. इस योजना के तहत अब तक 3 करोड़ से अधिक महिलाओं को फायदा मिला है

-

होमबिजनेसPMVY: मोदी सरकार महिलाओं को दे रही 6 हजार रूपए,ऐसे उठाएं योजना का फायदा,पढ़ें 

PMVY: मोदी सरकार महिलाओं को दे रही 6 हजार रूपए,ऐसे उठाएं योजना का फायदा,पढ़ें 

Published Date :

Follow Us On :

PM Matritva Vandana Yojana (PMVY): भारत सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई स्कीमों को समय-समय पर चलाया जाता है ऐसी स्कीम साल 2017 में केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी.जी हां हम बात कर रहे हैं मातृ वंदना योजना के बारे में. इस योजना के तहत अब तक 3 करोड़ से अधिक महिलाओं को फायदा मिला है यह योजना क्या है और कैसे आप उसका फायदा उठा सकती हैं इस के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

3 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मिला लाभ 

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने योजना के बारे में ट्वीट करके बताते हुए कहा कि अब तक 3.1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है. इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी महिलाओं को₹6000 की वित्तीय सहायता सरकार की तरफ से दी जाती है.

ये भी पढ़ें:30 सितंबर थी Income Tax से जुड़े इस जरूरी नियम की आखिरी तारीख,अब इन लोगों पर लगेगा बड़ा जुर्माना

पात्रता

  • इस योजना में गर्भवती महिलाओं के साथ नवजात बच्चे को स्तनपान करने वाली महिलाओं को भी शामिल किया जाता है जिससे कि उनके बच्चे को उचित भरण पोषण मिल सके.
  • इस स्कीम लाभ वही महिला ले सकती है जिसकी उम्र 19 साल हो और वह या तो गर्भवती हो या फिर उसने नवजात शिशु को जन्म दिया हो.
  • इस स्कीम के तहत पहली किस्त रूप में महिलाओं को ₹1000 दूसरी किस्त के रूप में ₹2000 और तीसरी किसके रूप में ₹2000 और फिर अंतिम किस्त में ₹1000 सरकार द्वारा मिलते हैं.

ऐसे लें योजना का लाभ 

इस योजना का लाभ आप नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क करके ले सकते हैं इसके लिए आपको पंजीकरण करना होगा और सारी जानकारी देनी होगी. आप अगर आशा कार्यकर्ता से संपर्क करेंगे तो आपको कई अन्य लाभ और खाने पीने की वस्तुएं भी मिल जाएगी.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Noise buds VS104 Max: इतनी सस्ती कीमत पर तगड़े फीचर्स वाले ईयरबड्स कहीं नहीं मिलेंगे, जल्दी खरीद लें

घरेलू इलेक्ट्रॉनिक कंपनी न्वाइज ने हाल ही में ईयरबड्स...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you