बिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या FD,वरिष्ठ...

Senior Citizen Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या FD,वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसSenior Citizen Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या FD,वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

Senior Citizen Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या FD,वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Senior Citizen Scheme: अगर आप वरिष्ठ नागरिक है और निवेश पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए बताने वाले है कि आपको FD करवाने पर ज्यादा ब्याज मिलेगी या सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ज्यादा ब्याज मिलेगी. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू इन दोनों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर कोई सीनियर सिटीजन अपना खाता खुलवाता है तो उन्हें इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत छूट मिलती है.इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 8:2 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़ें :Gold Silver Price Today: चांदी में दाम में बड़ी गिरावट,सोने में स्थिरता बरकरार,जानें आज का ताजा भाव

Senior Citizen Scheme
FD

FD में मिलती है इतनी ब्याज

अगर आप एफडी में निवेश करने पर भी आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. एफडी की मैच्योरिटी की अवधि 5 साल के लिए होती है. लेकिन इसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं और आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो आप इसे 5- 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक देता है इतनी ब्याज

बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

6 लाख रुपए की कीमत में आती हैं ये शानदार 5 ऑटोमैटिक Car, जानें फीचर्स और माइलेज

भारत में ऑटोमेटिक कारों (Car) की डिमांड काफी तेज...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you