Site icon Bloggistan

Senior Citizen Scheme: सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम या FD,वरिष्ठ नागरिकों को कहां मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज,जानें

Financial Deadlines

RUPEES 2000

Senior Citizen Scheme: अगर आप वरिष्ठ नागरिक है और निवेश पर सुरक्षित और ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो आपके लिए बताने वाले है कि आपको FD करवाने पर ज्यादा ब्याज मिलेगी या सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में ज्यादा ब्याज मिलेगी. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू इन दोनों पर मिलने वाले ब्याज के बारे में.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में अगर कोई सीनियर सिटीजन अपना खाता खुलवाता है तो उन्हें इनकम टैक्स की धारा 80C के अंतर्गत छूट मिलती है.इस योजना में वरिष्ठ नागरिकों को 8:2 प्रतिशत सालाना की दर से ब्याज मिलता है.

ये भी पढ़ें :Gold Silver Price Today: चांदी में दाम में बड़ी गिरावट,सोने में स्थिरता बरकरार,जानें आज का ताजा भाव

FD

FD में मिलती है इतनी ब्याज

अगर आप एफडी में निवेश करने पर भी आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. एफडी की मैच्योरिटी की अवधि 5 साल के लिए होती है. लेकिन इसे आप आगे बढ़ाना चाहते हैं और आपको पैसे की जरूरत नहीं है तो आप इसे 5- 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक देता है इतनी ब्याज

बैंक(SSFB) ने सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज की दर बढ़ाते हुए हाल में कहा है कि अब 5 साल की अवधि की FD पर बैंक की तरफ से 9.6% की ब्याज दी जाएगी. यानी कोई सीनियर सिटीजन 3 लाख की अपनी एफडी 5 साल तक के लिए जमा करवाता है, तो उसे 5 साल बाद 4,82000 रूपए मिल जाएंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version