बिजनेसIT Rule:इतनी लिमिट के बाद कैश में किया अगरलेन...

IT Rule:इतनी लिमिट के बाद कैश में किया अगर
लेन देन,तो इस बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप,जानें

-

होमबिजनेसIT Rule:इतनी लिमिट के बाद कैश में किया अगरलेन देन,तो इस बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप,जानें

IT Rule:इतनी लिमिट के बाद कैश में किया अगर
लेन देन,तो इस बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे आप,जानें

Published Date :

Follow Us On :

IT Rule: आज के समय में सरकार पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन तरीके से लेनदेन को प्राथमिकता दे रही है. अगर कोई तय सीमा से ज्यादा नगदी का लेन देन करता है तो आयकर विभाग उसको नोटिस भेज सकता है. नगदी में अगर बड़ा लेनदेन होता है तो उसके लिए सरकार ने कुछ नियम बना रखे हैं. अगर नियमों के बारे में आपको जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इन नियमों के बारे में बताते हैं.

संस्थाओं को करें सूचित

आप नगदी में सरकार द्वारा दी गई एक लिमिट से ऊपर लेनदेन करते हैं तो आपको उसके लिए आयकर विभाग जैसी जैसी संस्थाओं को सूचित करना होगा.आप जिस क्षेत्र से संबंधित लेनदेन कर रहे हैं और उससे जुड़ी संस्थाओं को आप जानकारी नहीं दे रहे हैं तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट नोटिस भी सकता है.

IT Rule
Rupee (File Photo)

बैंक खाता

इसी प्रकार कोई भी खाताधारक किसी बैंक में एक वित्तीय वर्ष में 10 लाख रुपए या उससे अधिक की रकम जमा कराता है तो उसको इस लेनदेन के बारे में बैंक को जानकारी देनी चाहिए.

संपत्ति

अगर कोई व्यक्ति ऐसी संपत्ति को नगद में खरीदता है. जिसका मूल्य ₹30 लाख या उससे अधिक हो. उसके बारे में भी संपत्ति रजिस्ट्रार को जानकारी देनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची चांदी,जानें अपने शहर में सोने-चांदी का ताजा भाव

IT Rule
Income Tax Vacancy(Credit-Google)

एफडी

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अनुसार यदि कोई खाताधारक एक से अधिक सावधि जमा में एक वित्तीय वर्ष के दौरान 10 लाख या उससे ज्यादा रुपए की रकम जमा कराता है तो उसको इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए. अगर वो बैंक को यह सूचना नहीं देता तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको अपने घेरे में ले सकता है.

क्रेडिट कार्ड

अगर कोई व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड से 1 साल के दौरान 10 लाख या इससे अधिक का भुगतान करता है तो हो सकता है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से उसको भी नोटिस आ जाए.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ जागरूकता के लिए शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you