खेल36 साल पहले दिवाली पर खेली थी टीम इंडिया,...

36 साल पहले दिवाली पर खेली थी टीम इंडिया, क्या फिर से दोहरा पाएगी इतिहास? जाने क्या है इतिहास

-

होमखेल36 साल पहले दिवाली पर खेली थी टीम इंडिया, क्या फिर से दोहरा पाएगी इतिहास? जाने क्या है इतिहास

36 साल पहले दिवाली पर खेली थी टीम इंडिया, क्या फिर से दोहरा पाएगी इतिहास? जाने क्या है इतिहास

Published Date :

Follow Us On :

भारत ने इस साल विश्व कप आयोजित हो रहा है. इसको लेकर तारीखों का एलान काफी पहले कर दिया था लेकिन अब इन तारीखों ने 9 अगस्त को बदलाव किया गया है. इस बदलाव के कारण भारत को अब दिवाली वाले दिन भी अपना मैच खेलना होगा. आपको बता दें के भारत और पाकिस्तान के मैच की भी तारीख को बदला गया है. साथ ही भारत और नीदरलैंड के बीच 11 नवंबर को होने वाले मुकाबले की तारीख को 12 नवंबर कर दिया गया है. 12 को जहां पूरा भारत दिवाली की रौशनी में जग मगाया रहेगा वही भारत और नीदरलैंड के बीच का मुकाबला इसमें चार चांद लगा देगा अगर भारत यह मुकाबला जीत जाता है तो. वही आपको बता दे ऐसा पहली बार नही है जब भारत दिवाली वाले दिन मुकाबला खेलेगा. आइए आपको ले चलते है इतिहास की ओर और बताते है कब हुआ था दिवाली वाले दिन मैच और क्या रहे थे परिणाम.

सुनील गावस्कर ने खेली थी शानदार पारी

सुनील गावस्कर
सुनील गावस्कर

दरअसल साल 1987 में आखिरी बार भारतीय टीम मैच खेलने मैदान में उतरी थी. यह मुकाबला दिल्ली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था. इस मुकाबले की शुरुआत भारत के हार के साथ हुई थी दरअसल भारत ने इस मुकाबले में टॉस गवा दिया था और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐलन बॉर्डर टॉस जीत पहले गेंदबाज़ी चुनी थी. भारत की ओर से कृष्णमचारी श्रीकांत और सुनील गावस्कर ने ओपनिंग बल्लेबाज़ी की थी. पहले विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी हुई थी वही इसके बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने सुनील गावस्कर ने मिल कर दूसरे विकेट के लिए 75 रनों की पारी खेली थी. वही इस मुकाबले में गावस्कर ने 61 रन बनाए थे. वही क्रिस पर खड़े मोहम्मद अजहरुद्दीन और दिलीप वेंगसरक ने तेज़ी से बल्लेबाज़ी करना शुरू किया था. वेंगसरकर ने 60 गेंद पर 63 और अजहरूद्दीन ने 45 गेंद पर 54 बनाए थे. अंत में भारत ने छः विकेट गवां कर 289 रनो का पहाड़ खड़ा किया था.

दिवाली के दिन मिली थी जीत

टीम इंडिया
टीम इंडिया

वही लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने शुरुआत अच्छी की थी. ज्योफ मार्श और डेविड बून ने मिल कर पार्टनरशिप में 88 रन खड़े कर दिए थे. वही ऑस्ट्रेलिया की और से डेविड बून दे 62 रनो की शानदार पारी खेली थी. इस पार्टनरशिप के बाद आस्ट्रेलिया की टीम पूरी तरह से लड़खड़ा गई और ताश के पत्तों की तरह बिखर गई थी. डीन जोंस ने 36, एलन बॉर्डर ने 12 और स्टीव वॉ ने 42 रन बनाए थे इसके बाद भारत की गेंदबाज़ी के आगे कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ टिक नही पाया था. और अंत में 233 पर ही पूरी ऑस्ट्रेलिया की टीम सिमट गई थी. टीम इंडिया ने इस मैच को 56 रनो के अंतर से अपने नाम किया था. और इस तरह से भारत में दिवाली के दिन एक और खुशी आई थी.

यह भी पढ़े:- सात साल पहले टी 20 मुकाबले में बने थे 400 से अधिक रन, फिर भी हार गई थी भारतीय टीम, पढ़े पूरी खबर

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you