बिजनेससरकार का बड़ा ऐलान,अब घर-घर जाकर किसानों KCC लोन...

सरकार का बड़ा ऐलान,अब घर-घर जाकर किसानों KCC लोन देंगी बैंक,पढ़ें डिटेल

-

होमबिजनेससरकार का बड़ा ऐलान,अब घर-घर जाकर किसानों KCC लोन देंगी बैंक,पढ़ें डिटेल

सरकार का बड़ा ऐलान,अब घर-घर जाकर किसानों KCC लोन देंगी बैंक,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

KCC: किसानों के लिए सरकार बड़ी सौगात लेकर आई है. आपको बता दें कि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना यानी केसीसी को घर घर पहुंचाने की घोषणा की है.KCC के जरिए किसान बेहद कम ब्याज दर पर बैंक से लोन के सकते हैं. आइए सरकर की इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

KCC
RUPESS 2000

घर घर पहुंचेगा KCC अभियान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कहा है कि इस योजना को बैंको का पूरा समर्थन मिलेगा. इसके लिए 29000 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है. साथ ही फसल बीमा योजना के लिए 1.40 लाख करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए हैं. इस अभियान में बैंक को जिला प्रशासन और पंचायत सहायता प्रदान करेंगे. पीएम किसान से जुड़े किसानों को केसीसी उपलब्ध कराया जाएगा. अगर वह केसीसी लेने से मना करते हैं, तो बैंक को इसकी वजह पूछकर सरकार को बताना होगा.

ये भी पढ़े: Business Ideas: कम पूंजी में घर से ही शुरू करें ये बिजनेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई, देखें हिट आइडिया

क्या है केसीसी

केसीसी यानी किसान क्रेडिट कार्ड, यह सरकार की ऐसी योजना है जिसमे किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. इसमें सरकार 3 प्रतिशत तक ब्याज दर में सब्सिडी भी देती है. आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड में किसान को 7 प्रतिशत की ब्याज दर लोन मिलता है. अगर किसान इस लोन को समय से चुकता कर देते हैं, तो इसमें सरकार की तरफ से 3 प्रतिशत तक ब्याज दर को माफ कर दिया जाता है.

कब से है योजना की शुरुआत

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में किसानों की तीन लाख रुपए तक का लोन मिलता है. इस योजना की शुरुआत एक अक्टूबर से होगी, जो 31 दिसंबर 2023 तक चलेगी. कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने एक किसान ऋण पोर्टल को लॉन्च किया है.
मंत्रालय ने इस पोर्टल को डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मतस्य विभाग, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया पशुभालन – डेयरी विभाग और नाबार्ड  के साथ मिलकर लॉन्च किया है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

ICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा के लिए हैं अमर, नहीं तोड़ सकता कोई भी खिलाड़ी

ICC World Cup: सभी खिलाड़ियों और दर्शकों को विश्वकप...

हो गया खेल, KTM और Yamaha की बत्ती गुल, आ गई नई बाइक Aprilia RS 457

Aprilia RS 457: बाजार में हाई स्पीड और स्टाइलिश...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you