खेलICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा...

ICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा के लिए हैं अमर, नहीं तोड़ सकता कोई भी खिलाड़ी

ICC World Cup में कई रिकॉर्ड ऐसे बने हैं जो शायद ही कोई खिलाड़ी तोड़ पाए. वहीं ऐसा ही कुछ रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा और ऑटरालियाई टीम के पास है, जिसे तोड़ पाना नामुमकिन सा है.

-

होमखेलICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा के लिए हैं अमर, नहीं तोड़ सकता कोई भी खिलाड़ी

ICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा के लिए हैं अमर, नहीं तोड़ सकता कोई भी खिलाड़ी

Published Date :

Follow Us On :

ICC World Cup: सभी खिलाड़ियों और दर्शकों को विश्वकप का इंतजार रहता है. इस साल विश्व कप की मेज़बानी भारत कर रहा है. इसको लेकर सभी टीमें भारत आ चुकी हैं और भारत की जमीन पर अपना अभ्यास शुरू कर चुकी हैं. गौरतलब को के विश्व कप कई मायनों में खास होता है. विश्व कप में कई रिकॉर्ड्स बनते है और कई टूटते हैं. लेकिन कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जो शायद ही कभी कोई तोड़ पाए.

सचिन का रिकॉर्ड

ICC World Cup
Sachin Tendulkar

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो शायद ही कभी टूट पाएगा. दरअसल सचिन के नाम एक ही विशकअप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. सचिन ने विश्वकप 2003 में 11 मुकाबलों में 673 रन बनाएं थे. इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई भी खिलाड़ी नही तोड़ पाया है. इस सूची में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नाम शामिल है. मैथ्यू हेडन ने 2007 में 659 रन बनाए थे.

ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड

ICC World Cup
Glenn McGrath

वहीं ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला है जिसके आस पास कोई भी खिलाड़ी नही है. दरअसल ग्लेन मैक्ग्रा ने विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं. ग्लेन मैक्ग्रा ने विश्वकप के इतिहास में 71 विकेट अपने नाम किया है. वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया टीम का रिकॉर्ड

ICC World Cup
Team Australia 2003 World Cup

ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्वकप में सबसे सफल टीम मानी जाती हैं. साथ ही रिकी पोंटिंग को ऑस्ट्रेलिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. रिकी पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में एक नया इतिहास रच दिया था. दरअसल साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने पोंटिंग की अगुवाई में फाइनल समेत कुल 11 मुकाबले खेले थे. ऑस्ट्रेलिया ने यह सभी मुकाबला अपने नाम किया था और पूरे विश्वकप में एक भी मुकाबला हरे बिना ऑस्ट्रेलिया ने खिलाब अपने नाम किया था.

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you