Site icon Bloggistan

ICC World Cup के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स जो हमेशा के लिए हैं अमर, नहीं तोड़ सकता कोई भी खिलाड़ी

ICC World Cup

ICC World Cup

ICC World Cup: सभी खिलाड़ियों और दर्शकों को विश्वकप का इंतजार रहता है. इस साल विश्व कप की मेज़बानी भारत कर रहा है. इसको लेकर सभी टीमें भारत आ चुकी हैं और भारत की जमीन पर अपना अभ्यास शुरू कर चुकी हैं. गौरतलब को के विश्व कप कई मायनों में खास होता है. विश्व कप में कई रिकॉर्ड्स बनते है और कई टूटते हैं. लेकिन कुछ रिकॉर्ड्स ऐसे हैं जो शायद ही कभी कोई तोड़ पाए.

सचिन का रिकॉर्ड

Sachin Tendulkar

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम ऐसा रिकॉर्ड दर्ज है जो शायद ही कभी टूट पाएगा. दरअसल सचिन के नाम एक ही विशकअप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. सचिन ने विश्वकप 2003 में 11 मुकाबलों में 673 रन बनाएं थे. इस रिकॉर्ड को अभी तक कोई भी खिलाड़ी नही तोड़ पाया है. इस सूची में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन का नाम शामिल है. मैथ्यू हेडन ने 2007 में 659 रन बनाए थे.

ग्लेन मैक्ग्रा का रिकॉर्ड

Glenn McGrath

वहीं ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला है जिसके आस पास कोई भी खिलाड़ी नही है. दरअसल ग्लेन मैक्ग्रा ने विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट झटके हैं. ग्लेन मैक्ग्रा ने विश्वकप के इतिहास में 71 विकेट अपने नाम किया है. वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया टीम का रिकॉर्ड

Team Australia 2003 World Cup

ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्वकप में सबसे सफल टीम मानी जाती हैं. साथ ही रिकी पोंटिंग को ऑस्ट्रेलिया का सबसे सफल कप्तान माना जाता है. रिकी पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में एक नया इतिहास रच दिया था. दरअसल साल 2003 में ऑस्ट्रेलिया ने पोंटिंग की अगुवाई में फाइनल समेत कुल 11 मुकाबले खेले थे. ऑस्ट्रेलिया ने यह सभी मुकाबला अपने नाम किया था और पूरे विश्वकप में एक भी मुकाबला हरे बिना ऑस्ट्रेलिया ने खिलाब अपने नाम किया था.

Exit mobile version