बिजनेसधनतेरस पर खरीदना है सोना, तो जान लें ये...

धनतेरस पर खरीदना है सोना, तो जान लें ये ट्रिक, मिनटों में पता लग जायेगा असली और नकली में फर्क

Gold Purity Check: धनतेरस और दिवाली नजदीक आ गया हैं. लोग खासकर धनतेरस के दिन अधिक सोना चांदी खरीदना पसंद करते हैं.

-

होमबिजनेसधनतेरस पर खरीदना है सोना, तो जान लें ये ट्रिक, मिनटों में पता लग जायेगा असली और नकली में फर्क

धनतेरस पर खरीदना है सोना, तो जान लें ये ट्रिक, मिनटों में पता लग जायेगा असली और नकली में फर्क

Published Date :

Follow Us On :

Gold Purity Check: अगर आप भी इस धनतेरस अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप उसके वर्जिनलिटी को कैसे चेक करें आपको जरूर पता होना चाहिए. नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताते है आप कैसे असली और नकली में फर्क पता कर सकते हैं.

चुंबक से करें चेक

चुंबक की माध्यम से भी आप सोने की वर्जिनलिटी को चेक कर सकते हैं सोना असली है या नकली. इसके लिए आप सोने को किसी लकड़ी के फर्ज पर रखकर धीरे-धीरे चुंबक को सोने के पास ले जाएं. इसके बाद अगर सोना चुंबक से चिपक जाता है तो आप समझ जाए कि सोना असली नहीं है. क्योंकि चुंबक से लोहा हमेशा चिपकता है न कि सोना.

ये भी पढ़ें: Mutual fund में निवेश करने से पहले जहन में बैठा लें बातें, हो जायेंगे मालामाल

नहीं तो कर लें विनेगर टेस्ट

अगर आप चाहे तो विनेगर टेस्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए आप खरीदे हुए सोने के ऊपर विनेगर की कुछ बूंद डालें अगर कुछ समय बाद सोने के रंग में किसी तरह का कोई बदलाव होता है. तो समझ जाए कि सोना असली नहीं है और अगर रंग में किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है तो यह इस बात का प्रमाण है कि सोना शुद्ध है.

हॉलमार्क जरूर देखें

जब कभी भी आप किसी भी दुकान से सोना खरीदने जाएं तो आप उसके हॉलमार्क को जरुर चेक कर लें और इस बात की सलाह लोगों को पहले से दी जाती है कि, आप इसे चेक करना ना भूले क्योंकि इसके माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि सोना असली है या फिर नकली. दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि इसे कैरेट से मापा जाता है और इसमें 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड को रखा जाता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you