Site icon Bloggistan

धनतेरस पर खरीदना है सोना, तो जान लें ये ट्रिक, मिनटों में पता लग जायेगा असली और नकली में फर्क

Check Purity Of Gold

Check Purity Of Gold

Gold Purity Check: अगर आप भी इस धनतेरस अपने या अपने परिवार के किसी सदस्य के लिए सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आप उसके वर्जिनलिटी को कैसे चेक करें आपको जरूर पता होना चाहिए. नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम आपको बताते है आप कैसे असली और नकली में फर्क पता कर सकते हैं.

चुंबक से करें चेक

चुंबक की माध्यम से भी आप सोने की वर्जिनलिटी को चेक कर सकते हैं सोना असली है या नकली. इसके लिए आप सोने को किसी लकड़ी के फर्ज पर रखकर धीरे-धीरे चुंबक को सोने के पास ले जाएं. इसके बाद अगर सोना चुंबक से चिपक जाता है तो आप समझ जाए कि सोना असली नहीं है. क्योंकि चुंबक से लोहा हमेशा चिपकता है न कि सोना.

ये भी पढ़ें: Mutual fund में निवेश करने से पहले जहन में बैठा लें बातें, हो जायेंगे मालामाल

नहीं तो कर लें विनेगर टेस्ट

अगर आप चाहे तो विनेगर टेस्ट भी कर सकते हैं. इसके लिए आप खरीदे हुए सोने के ऊपर विनेगर की कुछ बूंद डालें अगर कुछ समय बाद सोने के रंग में किसी तरह का कोई बदलाव होता है. तो समझ जाए कि सोना असली नहीं है और अगर रंग में किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है तो यह इस बात का प्रमाण है कि सोना शुद्ध है.

हॉलमार्क जरूर देखें

जब कभी भी आप किसी भी दुकान से सोना खरीदने जाएं तो आप उसके हॉलमार्क को जरुर चेक कर लें और इस बात की सलाह लोगों को पहले से दी जाती है कि, आप इसे चेक करना ना भूले क्योंकि इसके माध्यम से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि सोना असली है या फिर नकली. दरअसल, ऐसा इसलिए क्योंकि इसे कैरेट से मापा जाता है और इसमें 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड को रखा जाता है.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version