बिजनेसGovernment Scheme: मधुमक्खी पालन के लिए सरकार किसानों को...

Government Scheme: मधुमक्खी पालन के लिए सरकार किसानों को दे रही 90% की सब्सिडी,ऐसे करें अप्लाई

Bihar Government Scheme: अब बिहार सरकार ने ऐसे किसान जो की मधुमक्खी पालन करने में रुचि रखते हैं उनके लिए एक विशेष योजना को शुरू किया हुआ हैआइए इस योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से कितना फायदा दिया जाएगा आपको बताते हैं.

-

होमबिजनेसGovernment Scheme: मधुमक्खी पालन के लिए सरकार किसानों को दे रही 90% की सब्सिडी,ऐसे करें अप्लाई

Government Scheme: मधुमक्खी पालन के लिए सरकार किसानों को दे रही 90% की सब्सिडी,ऐसे करें अप्लाई

Published Date :

Follow Us On :

Bihar Government Scheme: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार अपने अपने स्तर से लोगों के लिए योजनाएं शुरू करती रहती हैं. इसी क्रम में अब बिहार सरकार ने ऐसे किसान जो की मधुमक्खी पालन करने में रुचि रखते हैं उनके लिए एक विशेष योजना को शुरू किया हुआ है.आइए इस योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से कितना फायदा दिया जाएगा,आपको बताते हैं.

मिलती है इतनी सब्सिडी 

बिहार सरकार की बी किपिंग एंड हनी मिशन योजना के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी दी जाती है. इसमें जहां सामान्य वर्ग के किसानों को 75% सब्सिडी दी जाती है तो वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को यह सब्सिडी 90% दी जाती है.

ये भी पढ़ें:RBI ने बजाज फाइनेंस और यूनियन बैंक पर लगाया भारी जुर्माना,जानें कारण 

मधुमक्खी पालन के लिए मिलेंगी ये चीज

सरकार की तरफ से यह अनुदान शहद की प्रोसेसिंग,टेस्टिंग और मधुमक्खी पालन करने के बक्सों पर दिया जाता है. सरकार की तरफ से योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालने वाले किसानों को मधुमक्खी के मिलेंगे. योजना का लाभ लेने के और ज्यादा जानकारी के लिए  किसानों को डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करना होगा. 

ऊंची कीमतों पर बिकता है शुद्ध शहद 

आपको बता दें आज के समय में मिलावटी शहद को मार्केट में खूब बेचा जा रहा है और इसका बड़ा कारण है शुद्ध शहद का कम मात्रा में उत्पादन होना.आप अगर बिहार के निवासी हैं तो आपको इस  योजना का फायदा उठाना चाहिए और शुद्ध शहद को मार्केट में बेचना चाहिए.खास बात ये है कि मार्केट में शुद्ध शहद के दाम काफी ज्यादा हैं इससे आपके फायदे होने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Gautam Gambhir ने Rahul Dravid को लेकर कह दी बड़ी बात, विदेशी कोचों से की तुलना

Gautam Gambhir: बीसीसीआई ने हाल ही में बड़ा फैसला...

लीक हुए Redmi Note 13 सीरीज के स्पेसिफिकेशंस,जल्द हो सकती है लॉन्चिंग,देखें डिटेल 

Redmi Note 13: भारत में लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड Redmi...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you