Site icon Bloggistan

Government Scheme: मधुमक्खी पालन के लिए सरकार किसानों को दे रही 90% की सब्सिडी,ऐसे करें अप्लाई

Bee keeping scheme Bihar Government Scheme:

Bee keeping scheme

Bihar Government Scheme: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार अपने अपने स्तर से लोगों के लिए योजनाएं शुरू करती रहती हैं. इसी क्रम में अब बिहार सरकार ने ऐसे किसान जो की मधुमक्खी पालन करने में रुचि रखते हैं उनके लिए एक विशेष योजना को शुरू किया हुआ है.आइए इस योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से कितना फायदा दिया जाएगा,आपको बताते हैं.

मिलती है इतनी सब्सिडी 

बिहार सरकार की बी किपिंग एंड हनी मिशन योजना के अंतर्गत किसानों को सब्सिडी दी जाती है. इसमें जहां सामान्य वर्ग के किसानों को 75% सब्सिडी दी जाती है तो वहीं अनुसूचित जाति और जनजाति के किसानों को यह सब्सिडी 90% दी जाती है.

ये भी पढ़ें:RBI ने बजाज फाइनेंस और यूनियन बैंक पर लगाया भारी जुर्माना,जानें कारण 

मधुमक्खी पालन के लिए मिलेंगी ये चीज

सरकार की तरफ से यह अनुदान शहद की प्रोसेसिंग,टेस्टिंग और मधुमक्खी पालन करने के बक्सों पर दिया जाता है. सरकार की तरफ से योजना के अंतर्गत मधुमक्खी पालने वाले किसानों को मधुमक्खी के मिलेंगे. योजना का लाभ लेने के और ज्यादा जानकारी के लिए  किसानों को डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करना होगा. 

ऊंची कीमतों पर बिकता है शुद्ध शहद 

आपको बता दें आज के समय में मिलावटी शहद को मार्केट में खूब बेचा जा रहा है और इसका बड़ा कारण है शुद्ध शहद का कम मात्रा में उत्पादन होना.आप अगर बिहार के निवासी हैं तो आपको इस  योजना का फायदा उठाना चाहिए और शुद्ध शहद को मार्केट में बेचना चाहिए.खास बात ये है कि मार्केट में शुद्ध शहद के दाम काफी ज्यादा हैं इससे आपके फायदे होने की संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version