टेकYoutube Tips: यूट्यूब पर अगर डालेंगे ऐसे वीडियो तो...

Youtube Tips: यूट्यूब पर अगर डालेंगे ऐसे वीडियो तो आएगी तगड़ी व्यूवरशिप,बन जाएंगे करोड़पति

-

होमटेकYoutube Tips: यूट्यूब पर अगर डालेंगे ऐसे वीडियो तो आएगी तगड़ी व्यूवरशिप,बन जाएंगे करोड़पति

Youtube Tips: यूट्यूब पर अगर डालेंगे ऐसे वीडियो तो आएगी तगड़ी व्यूवरशिप,बन जाएंगे करोड़पति

Published Date :

Follow Us On :

YouTube Tips: पूरी दुनिया में आज के समय में यूट्यूब करोड़ों लोग के लिए बड़ी कमाई का जरिया बन गया है.यूट्यूब से लोग नौकरी से भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं.अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो डालकर अच्छा पैसा कमाने की सोच रहे हैं आज हम आपको यूट्यूब के कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका ख्याल अगर आप रखते हैं तो बहुत अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

ट्रेंड टॉपिक पर बनाएं वीडियो

कोशिश करें आप जिस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं वो ट्रेंड में होना चाहिए. क्योंकि आपके वीडियो पर तगड़ी व्यूवरशिप आने के तब ज्यादा चांस होते हैं जब कोई विषय ट्रेंड पर चल रहा हो. हमेशा ध्यान रखें कि ट्रेंडी वीडियो को हमेशा ज्यादा देखा जाता है. ट्रेंडी वीडियो को बनाते वक्त अच्छे से रिसर्च करें और उसके अलग-अलग पहलुओं को वीडियो में शामिल करें.

YouTube Tips
Youtube

करें लाइव

अपने दर्शक से जुड़ने के लिए आपको लाइव आना चाहिए. लाइव आने से आप अपने व्यूवर के सवालों का जवाब दे पाते हैं और कुछ रोचक जानकारियों को भी उसे दे पाते हैं जिससे व्यूवर आपके चैनल से और आप से कनेक्ट करेगा और आपके कंटेंट से देखगा. लाइव आने से भी फायदा है कि आपका व्यूवर यह सोचता है कि वह अपनी बात को कभी भी आसानी से आपके समक्ष पहुंचा सकता है.

बनाए शॉट्स

आजकल ऐसा देखा जा रहा है कि यूट्यूब पर शॉट्स बनाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है और इसे लोगों द्वारा काफी पसंद भी किया जा रहा है. इसलिए बेहतरीन म्यूजिक और एडिटिंग के साथ में छोटे-छोटे शॉर्ट्स भी अपने यूट्यूब पर अपलोड करें. शॉर्ट्स को लोगों द्वारा काफी देखा जाता है कि वह छोटा होता है और उसे उसमें कई बार कम समय में महत्वपूर्ण और रोचक कंटेंट देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें:Boult Z 60 Earbuds की हुई चकाचक एंट्री, कम दाम में मिलते हैं तगड़े फीचर्स

छोटी बनाएं वीडियो

आपकी वीडियो के अच्छी रीच के लिए जरूरी है वीडियो को ज्यादा लंबा ना बनाकर छोटा बनाने की कोशिश करें. ज्यादा लंबी वीडियो बनाने के कारण लोग उसे देखना कम पसंद करते हैं.

थमनेल बनाएं आकर्षक और छोटा

आपकी वीडियो के अच्छी रीच के लिए जरूरी है आपका थमनेल का अच्छा होना. अच्छा थमनेल बनाने के लिए हमेशा कम शब्दों का उपयोग करना चाहिए.आपकी वीडियो में सब सबटाइटल का होना बहुत जरूरी है. क्योंकि सबटाइटल होने से वीडियो को दूसरी भाषा को जानने वाला व्यक्ति भी देख और समझ सकता है. और उससे आपके कंटेंट के विषय के बारे में जानने के बारे में दर्शक मौक़ा मिलता है.

टैग जरूर डालें

वीडियो की अच्छी चीज के लिए वीडियो अपलोड करते वक्त वीडियो से संबंधित टैग डालना भी बहुत जरूरी है. सही टैग डालने से वीडियो सर्च करने में आसानी होती है और रीच ज्यादा लोगों तक पहुंचती है जिससे ज्यादा लोग आपकी वीडियो को देखेंगे.

डालें सॉफ्ट कंटेंट

कोशिश करें आप अधिकतर सॉफ्ट कंटेंट को डालें. सॉफ्ट कंटेंट से मतलब यह है कि आपका कंटेंट काफी समय तक यूट्यूब पर पुराना ना हो.अगर आप इतिहास से संबंधित या ज्ञानवर्धक वीडियो डालते हैं तो वह वीडियो बड़े लंबे समय तक चलती रहती हैं जिससे आपको लंबे समय तक कमाई होती रहती है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों को जरूर शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you