टेकखत्म हो गया इंटरनेट तो क्या हुआ, ऑफलाइन भी...

खत्म हो गया इंटरनेट तो क्या हुआ, ऑफलाइन भी भेज सकते हैं UPI से पैसा, जानें कैसे

UPI Lite सर्विस ऑफलाइन पेमेंट के लिए एक खास सुविधा है. इसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को बिना इंटरनेट के यूपीआई (UPI) से पेमेंट भेज सकते हैं.

-

होमटेकखत्म हो गया इंटरनेट तो क्या हुआ, ऑफलाइन भी भेज सकते हैं UPI से पैसा, जानें कैसे

खत्म हो गया इंटरनेट तो क्या हुआ, ऑफलाइन भी भेज सकते हैं UPI से पैसा, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Offline UPI Payment: आज लोगों के पास ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करने के लिए अलग-अलग पेमेंट ऐप पेटीएम (Paytm), गूगल पे (Google Pay), फोनपे (Phonepe) है. जिसकी मदद से लोग एक दूसरे तक पैसे का ट्रांजैक्शन कर पाते हैं. लेकिन कई बार इंटरनेट कनेक्शन खराब होने की वजह से ट्रांजैक्शन पेंडिंग में चला जाता है.

लेकिन अब आपको इंटरनेट न होने के बाद भी पेमेंट भेजने में कोई असुविधा नहीं होगी. क्योंकि इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए UPI Lite सर्विस शुरू किया गया है. जिसमें आप “ऑन डिवाइस वॉलेट” की मदद से किसी को भी पेमेंट कर सकते है.

ये भी पढ़ें: ऐसे लिंक पर क्लिक करते ही खाली हो जाएगा आपका अकाउंट, जानें बचने का तरीका

कैसे काम करता है UPI Lite ?

यूपीआई लाइट (UPI Lite) से आप किसी भी व्यक्ति को पैसा भेज सकते हैं और मंगा सकते हैं. इसके साथ-साथ यूजर्स चाहे तो 200 रुपए तक का रियल टाइम पेमेंट भी इसकी माध्यम से कर सकता है. लेकिन यहां पर भी बैलेंस की लिमिट 2000 रुपए पहले से तय की गई है और आप एक बार में केवल 200 रुपए तक आए ट्रांजैक्शन कर पाएंगे.

कैसे बिना इंटरनेट के भेज सकते है पैसा?

दरअसल, यूपीआई लाइट (UPI Lite) में यूजर्स को यूपीआई पिन (UPI PIN) के माध्यम से ट्रांजैक्शन करना होता है. लेकिन इसके लिए उसे पहले से ऑफलाइन पार्शियली सुविधा मिलती है. जिसे वह पहले यूपीआई लाइट (UPI Lite) अकाउंट में बैलेंस ऐड करके रखता है. जिसके बाद में आसानी से बिना इंटरनेट के किसी भी व्यक्ति को ट्रांजैक्शन कर सकता है.

लोगों के लिए अच्छा विकल्प

पेमेंट करते समय लोगों का इंटरनेट काम करना बंद कर देता है. जिसकी वजह से उनका ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है. ऐसी स्थिति में अगर आप कहीं फंसे हुए हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Vivo 1 मार्च को विवो V27 Pro स्मार्टफोन को करेगी लॉन्च,देखें फीचर्स और कीमत

प्रसिद्ध स्मार्टफोन निर्माता कंपनी विवो (Vivo) अपनी नई मिड-रेंज...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you