टेकWhy is the colour of ac only white: कूलर...

Why is the colour of ac only white: कूलर और एसी का रंग हमेशा व्हाइट ही क्यों होता है, पीछे का तथ्य जानकर उड़ जाएंगे होश

-

होमटेकWhy is the colour of ac only white: कूलर और एसी का रंग हमेशा व्हाइट ही क्यों होता है, पीछे का तथ्य जानकर उड़ जाएंगे होश

Why is the colour of ac only white: कूलर और एसी का रंग हमेशा व्हाइट ही क्यों होता है, पीछे का तथ्य जानकर उड़ जाएंगे होश

Published Date :

Follow Us On :

Why is the colour of ac only white: गर्मी के सीजन में एसी अधिकतर लोगों के घर में इस्तेमाल किया जाता है जिनके में नहीं किया जाता है. उनके यहां गर्मी से निजाद पाने के लिए कूलर लगा होता है लेकिन क्या कभी आपने नोटिस किया की आपके घर में जो एसी और कूलर कूलिंग के लिए लगे होते हैं. उनका कलर हमेशा व्हाइट ही क्यों होता है. कभी न कभी तो यह सवाल जरूर आपके जेहन में आया होगा नहीं आया हो कोई बात नहीं. हम सवाल के आने से पहले ही आपको इसका जबाव देने वाले हैं. बताएंगे कि आखिर एसी औऱ कूलर का रंग हमेशा सफेद ही क्यों होता है.

इसलिए होता है सफेद रंग

Why is the colour of ac only white
Why is the colour of ac only white

आमतौर पर मार्केट में दो तरह के एसी पेश किए जाते हैं. जिनमें पहला स्प्लिट एसी जबकि दूसरे होते हैं विंडो एसी. इन दोनों में मैन्यफैक्चर तौर पर कई अंतर मिलते हैं लेकिन दिखने में ये दोनों एक समान ही होते हैं क्यूंकि दोनों का कलर सेम होता है. इस तरह के एसी का जो बाहरी कलर होता है वह हर बार सफेद ही होता है जबकि अंदर के कलर को कंपनियां समय-समय पर बदलती रहती हैं.

ये भी पढ़ें- किसानों की बल्ले-बल्ले कर देगी ARON Zhatka machine, खेत से कोसों दूर रहेंगे जानवर, पढ़ें डिटेल

ये है मुख्य कारण

Why is the colour of ac only white
Why is the colour of ac only white

दरअसल, सफेद रंग सूर्य के प्रकाश को अधिकतम मात्रा में परावर्तित करने में सक्षम होता है. जिसके कारण तापमान में कमी आती है. सफेद रंग गर्मी को अवशोषित करने का भी काम करता है. जब एसी को किसी एसी स्थान पर लगाया जाता है जहां धूप का आवागमन कम होता है. उस जगह एसी दूसरी जगह की तुलना में अधिक ठंडक प्रदान करती है. उदाहरण के लिए आप समझ सकते हैं. जब हम गर्मियों में काले कलर के कपड़े पहन लेते हैं तो हमें अधिक गर्मी लगती है जबकि सफेद कलर के कपड़े पहनने पर कम गर्मी लगती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you