लाइफस्टाइलBenefits Of Ashwagandha : शरीर में घोड़े जैसी ताकत...

Benefits Of Ashwagandha : शरीर में घोड़े जैसी ताकत भर देता है अश्वगंधा,नींद भी आएगी मस्त,पढ़ें गजब के फायदे

Benefits Of Ashwagandha : हम सभी इस बात से भली भांति परिचित है कि अश्वगंधा एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग शरीर में हो रहे भिन्न भिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है.

-

होमलाइफस्टाइलBenefits Of Ashwagandha : शरीर में घोड़े जैसी ताकत भर देता है अश्वगंधा,नींद भी आएगी मस्त,पढ़ें गजब के फायदे

Benefits Of Ashwagandha : शरीर में घोड़े जैसी ताकत भर देता है अश्वगंधा,नींद भी आएगी मस्त,पढ़ें गजब के फायदे

Published Date :

Follow Us On :

Benefits Of Ashwagandha : हम सभी इस बात से भली भांति परिचित है कि अश्वगंधा एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग शरीर में हो रहे भिन्न भिन्न बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है. वैज्ञानिक रूप से, इसे विथानिया सोम्निफेरा के रूप में जाना जाता है और इसे एडाप्टोजेन माना जाता है. यह एक ऐसा पदार्थ है जो शरीर को फुर्तीला बनाने और तनाव मुक्त करने में मदद करता है.

Benefits Of Ashwagandha
#image_title

भारत में इसका उपयोग वर्षों से होता चला आ रहा है. यह न केवल दर्द और सूजन को कम करता है, बल्कि अच्छी नींद लाने में भी सहायता प्रदान करता है. इतना ही नहीं इसके उपयोग से शरीर में घोड़े जितना ताकत आ जाती है. ऐसे में आपको भी सलाह दी जाती है कि आप अपने रोजाना के डाइट में इसे निश्चित रूप से शामिल करें.

Benefits Of Ashwagandha:

अच्छी नींद प्रदान करना

अगर आपको समय पर नींद नहीं आती है, तो आपको निश्चित रूप से अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके जड़ों को नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. जिसकी पुष्टि, कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा की गई है. शोधकर्ताओं का मानना है कि अश्वगंधा में विशेष अर्क पाए जाते हैं, जो अच्छी नींद आने में मदद करने के साथ साथ सुस्ती और याददाश्त की कमी को भी दूर करने में मदद करता है.

Benefits Of Ashwagandha : तनाव को करता है कम

अगर आप भी अधिक समय से तनाव या चिंता ग्रस्त है, तो आपको अश्वगंधा का सेवन करना चाहिए, इसे आपको इन समस्या से निजात मिलेगी. क्योंकि, अश्वगंधा में एडाप्टोजेन पाया जाता है, जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि यह हीट शॉक प्रोटीन (Hsp70), कोर्टिसोल और तनाव-सक्रिय सी-जून एन-टर्मिनल प्रोटीन किनेज (JNK-1) को नियंत्रित करने में मदद करता है.

पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है

अगर आप 40 वर्ष के हो चुके हैं तो आपके लिए अश्वगंधा किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि इसमें कई एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो दिल और पाचन स्वास्थ्य के लिए रामबाण है. इतना ही नहीं, यह मस्तिष्क में नाइट्रिक एसिड का उत्पादन बढ़ाने का भी काम करता है. नाइट्रिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ने से शरीर में ऑक्सीजन का लेवल भी बढ़ता है. साथ ही यह चीनी को भी नियंत्रण में रखता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Summer Cookies : गर्मी में बच्चों के लिए घर पर बनाएं ये टेस्टी जैम कुकीज, स्वाद इतना लाजवाब कि अंगुलियों चाटते रह जायेंगे

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you