टेककिसानों की बल्ले-बल्ले कर देगी ARON Zhatka machine, खेत...

किसानों की बल्ले-बल्ले कर देगी ARON Zhatka machine, खेत से कोसों दूर रहेंगे जानवर, पढ़ें डिटेल

-

होमटेककिसानों की बल्ले-बल्ले कर देगी ARON Zhatka machine, खेत से कोसों दूर रहेंगे जानवर, पढ़ें डिटेल

किसानों की बल्ले-बल्ले कर देगी ARON Zhatka machine, खेत से कोसों दूर रहेंगे जानवर, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

ARON Zhatka machine: अगर आप गांव या कस्बे में निवास करते हैं और कमाई का एकमात्र स्त्रोत खेती-बाड़ी है तो ये लेख आपके काम का होने वाला है. खेती करने वाले किसानो को अपनी फसल को कई-कई महीने तक सुरक्षित रखना पड़ता है तब जाकर कहीं फसल तैयार हो पाती है. वहीं अधिकतर लोगों की फसलों को जानवरों की वजह से काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. ऐसे में इन दिक्कतों का सामना करने के लिए किसान खुद ही कुछ जुगाड़ खोज लेते हैं जिससे कहीं हद तक जानवर कम आते हैं लेकिन इससे पूरी तरह निजाद नहीं मिलती है. हालांकि, मार्केट में एक ऐसा उपकरण है. जो किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है. इसे खरीदकर किसान के चारों ओर लगा सकते हैं. हम आपको इसी उपकरण के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

ARON Zhatka machine

ARON Zhatka machine
ARON Zhatka machine

यह मशीन आज कल किसानों के द्वारा खूब इस्तेमाल की जा रही है. आप भी फसल को सुरक्षित रखने के लिए इसका सहारा ले सकते हैं. यह एक तरह का सोलर डिवाइस है जो फेसिंग में काम आता है. इसमें एक इन्वर्टर बैटरी का सपोर्ट होता है. साथ ही एक सोलर पैनल भी लगाया गया होता है. जिसके कारण बिजली उत्पन्न होती है. यहां से जो पावर सप्लाई होती है. वह समय-समय पर झटका देती है. जिससे जानवर आपके खेत से कोसों दूर रहते हैं. एक बार किसी भी जानवर को झटका लगने के बाद वह दोबारा आपके खेत की तरफ आने की कोशिश भी नहीं करता है. इस झटका मशीन के सहारे आवारा पशूओं को खेत में आने से रोका ही जा सकता है साथ ही इसमें खर्चा भी न के बराबर होता है.

ऐसे काम करती है झटका मशीन

ARON Zhatka machine
ARON Zhatka machine

इस झटका मशीन को तीन युनिट्स की सहायता से तैयार किया गया है. जिसमें सबसे पहले सोलर पैनल लगा होता है. जो बिजली उत्पन्न करने के काम आता है. दूसरा युनिट मेन यूनिट होता है जिसका काम मशीन को कंट्रोल करना होता है वहीं तीसरी युनिट का काम पावर के साथ काम करना होता है. तीसरी युनिट् के तौर पर बैटरी लगाई गई है. इन तीनों को मिलाकर फेसिंग के जरिए किसी भी तार में बिजली फ्लो कर सकते हैं. जो समय पर झटका देते रहते हैं. खास बात है कि इस मशीन से झटका मिलने पर कोई नुकसान नहीं होता है. इसे लगाकर निश्चिंत ही आप अपने घर पर आराम से सो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Solar fan at low price: सस्ते दामों पर आते हैं ये सोलर फैन, कूलिंग भी देते हैं जबरदस्त, पढ़ें डिटेल

इतना आता है खर्चा

इस मशीन को सेट-अप करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने नहीं होते हैं. इसको ऐमेजॉन से 8,999 रुपये की कीमत पर लिया जा सकता है. साथ ही इसके अलावा वायरिंग के लिए तार चाहिए होता है. इन दो चीजों के सहारे इसे आप आसानी से सेट-अप कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल


Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

बेहद कम कीमत में Lava का ये फोन कल बोलने आ रहा है हल्ला,इन खासियतों से होगा लैस 

Lava Upcoming SmartPhone: स्वदेशी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Lava किफायती...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you