टेकWhatsapp Accounts Ban: बैन किए गए 47 लाख वॉट्सऐप...

Whatsapp Accounts Ban: बैन किए गए 47 लाख वॉट्सऐप अकाउंट, धड़ल्ले से हो रहा था नियमों का उल्लघंन, देखें डिटेल

-

होमटेकWhatsapp Accounts Ban: बैन किए गए 47 लाख वॉट्सऐप अकाउंट, धड़ल्ले से हो रहा था नियमों का उल्लघंन, देखें डिटेल

Whatsapp Accounts Ban: बैन किए गए 47 लाख वॉट्सऐप अकाउंट, धड़ल्ले से हो रहा था नियमों का उल्लघंन, देखें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Whatsapp Accounts Ban: अगर आप वॉट्सऐप यूजर हैं तो आपको अब सतर्क रहने की जरूरत है क्यूकिं मेटा स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म को लोग अब गलत तरीके से यूज कर रहे हैं. इसी को लेकर कंपनी ने मार्च 2023 में तकरीबन 47 लाख से अधिक वॉट्सऐप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है. हालिया रिपोर्ट में कहा गया कि इन अकाउंट्स के जरिए नियमों का उल्लघंन किया जा रहा था, ध्यान देने वाली बात है कि इसमें ये सारे अकाउंट भारत के ही हैं चलिए आपको इस खबर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं.

नियम तोड़ने पर किए गए बैन

रिपोर्ट के अनुसार, ये अकाउंट व्हाट्सऐप की पॉलिसियों का ठीक से इस्तेमाल नहीं कर रहे थे. भारतीय कानूनों के तहत भी इन्हें सही नहीं पाया गया है. बता दें इन्हें सूचना प्रौधोगिकी डिजिटल मीडिया आचार सहिंता के नियमों के तहत बैन किया गया है. आईटी के नियम के मुताबिक कोई भी ऐसा प्लेटफॉर्म जिसको 50 लाख से अधिक यूजर इस्तेमाल करते हैं. उसको हर माह अपनी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी है. अगर कोई प्लेटफॉर्म ऐसा नहीं करता है तो उस पर कार्यवाही की जाती है.

बैन हुए 47 लाख से भी अधिक अकाउंट

खबर के अनुसार बीते महीने 1 मार्च से लेकर 31 मार्च तक जितने भी अकाउंट से नियमों का पालन नहीं हो रहा था. उन पर बैन लगा दिया है. व्हाट्सऐप ने तकरीबन 4,715,906 भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके साथ ही 1,659,385 अकाउंट यूजर्स की शिकायत के आधार पर बैन लगाया गया है. इतना ही नहीं मेटा स्वामित्व वाली इस कंपनी ने फरवरी में लाखों अकाउंट्स को बैन किया था. इस माह में कंपनी को 4,720 शिकायत प्राप्त हुई थी. जिनमें केवल 553 शिकायतों पर अमल करके व्हाट्सऐप ने ये कार्यवाही करी थी.

ये भी पढ़े- Inverter LED Bulb: बिजली न होने पर भी रोशनी देगें ये एलईडी बल्ब, इमरजेंसी में करते हैं शानदार काम, देखें डिटेल

आईटी नियमों के तहत किए गए बैन

आईटी नियम के मुताबिक किसी भी प्लेटफॉर्म पर अगर अभद्रता, गाली या कुछ फर्जी चीजें प्रकाशित होती हैं तो नियम के तहत उन पर कार्यवाही की जाती है, वहीं सरकार के नियम भी ऐसी स्थिति में किसी भी कंपनी को लीगल कार्यवाही करने की इजाजत देते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you