टेकInstagram Reels पर बढ़ने लगेंगे व्यूज और फॉलोअर्स, बस...

Instagram Reels पर बढ़ने लगेंगे व्यूज और फॉलोअर्स, बस अपनाइए ये तरीका

-

होमटेकInstagram Reels पर बढ़ने लगेंगे व्यूज और फॉलोअर्स, बस अपनाइए ये तरीका

Instagram Reels पर बढ़ने लगेंगे व्यूज और फॉलोअर्स, बस अपनाइए ये तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Instagram Reels: आजकल हर किसी के हाथ में स्मार्टफोन पहुंच गया है, लोग इसी स्मार्टफोन में तरह-तरह की चीजें देखते हैं। इसी में इंस्ट्राग्राम भी आता है, जिसपर लोग खूब रील देखते हैं। तो वहीं बहुत लोगों का सपना होता है रील बनाकर पैसा कमाना। हर रील बनाने वाला कोशिश करता है कि उसके रील पर खूब व्यू आएए और फॉलोअर्स बढ़ें। लेकिन यह काम इतना आसान भी नहीं है। इसके लिए जब आप किसी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर से बात करेंगे तो वो आपको कई तरह की टेक्नीक्स बताएंगे। जिसमें सही टाइम, ट्रेंडिंग गानें और कॉन्सेप्ट का ध्यान रखना शामिल है। लेकिन यह शायद ही कोई बता पाए कि पोस्ट करने का सही तरीका क्या है। आखिर अपने कंटेंट में किन चीजों को ऐड करें जिससे उस पर व्यूज ज्यादा आने लगें।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने रील को पोस्ट करें जिससे फॉलोअर्स तो बढ़ें ही साथ ही अच्छा व्यू भी आए।

इन बातों का रखें खास ख्याल

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर को सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी रील अट्रैक्टिव और क्रिएटिव हो, आपकी रील्स- वीडियो की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और उसमें ट्रेंडिंग ऑडियो ही यूज करें। रील्स का टॉपिक ऐसा होना चाहिए जो लोगों से आसानी से कनेक्ट कर सके।
रील पर अच्छा व्यू चाहने वालों को हमेशा अपनी रील्स को सही समय पर पोस्ट करना चाहिए, इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा व्यूज दिन के समय में आ सकते हैं। इसलिए, अपनी रील्स को उस समय पोस्ट करें जब आपके फॉलोअर्स सबसे ज्यादा एक्टिव होते हैं।
रील्स पोस्ट करने से पहले कई और सही हैशटैग का यूज करें और ब्रांड्स को टैग करें। हैशटैग आपकी रील्स को ज्यादा लोगों तक पहुंचाने में मदद करते हैं। इसलिए, अपनी रील्स से रिलेटेड हैशटैग का इस्तेमाल करें।
रील्स पोस्ट करने के बाद दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी उसे शेयर करें। अपनी रील्स को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, X, और यूट्यूब पर शेयर करें। यह करने से आपकी वीडियो ज्यादा लोगों तक पहुंचेगी।
अपने फॉलोअर्स को अपनी रील्स देखने के लिए कहें, अपनी रील्स के लिए अट्रैक्टिव कैप्शन और कॉल टू एक्शन लिखें। यानी कुछ ऐसा जिसे देख कर फॉलोअर्स कुछ सीखें और फ्यूचर में भी आपकी रील्स देखना चाहें।

रील्स पोस्ट करने का सही तरीका

सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर को चाहिए कि वह डेली रील्स पोस्ट करें, जिससे लोगों को हर दिन कुछ नया कंटेंट देखने को मिले। इसलिए कंटीन्यू रील्स पोस्ट करना जरूरी है।
अपनी रील्स में रीमिक्स करने का ऑप्शन इनेबल रखें ताकी आपके फॉलोअर्स आपकी वाडियो के साथ रील बना सकें या उस पर रिएक्शन दे सकें।
क्रिएटिव चीजें करने की कोशिश करें। अपनी रील्स को नये तरीके से पेश करने की कोशिश करें।
सही टाइम, कैप्शन, हैशटैग, कवर इमेज, ट्रेंडिग सॉन्ग और ट्रेंड को फॉलो करें।

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

मात्र ₹999 में खरीदें ये क्लासिक लुक वाले SmartWatch, मिलेंगे हेल्थ मॉनिटरिंग जैसे कई फीचर्स

pTron अपने भारती मार्केट में अपने दो धांसू फीचर्स...

300Km की रेंज के साथ इस Electric Scooter ने मचाया बवाल, फीचर्स देख Ola, Ather का बढ़ा टेंशन

IME Rapid Electric Scooter : बढ़ते इलेक्ट्रिक स्कूटर की...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you