टेकUPI Transaction दिखा रहा सक्सेसफुल लेकिन खाते में नहीं...

UPI Transaction दिखा रहा सक्सेसफुल लेकिन खाते में नहीं पहुंचा पैसा, तो झटपट करें ये काम

UPI Transaction: पिछले कुछ सालों से भारत में डिजिटल पेमेंट को काफी बढ़ावा दिया गया है. आज उसी का नतीजा है कि लोगों के हाथ में मौजूद स्मार्टफोन में तमाम डिजिटल पेमेंट ऐप हैं.

-

होमटेकUPI Transaction दिखा रहा सक्सेसफुल लेकिन खाते में नहीं पहुंचा पैसा, तो झटपट करें ये काम

UPI Transaction दिखा रहा सक्सेसफुल लेकिन खाते में नहीं पहुंचा पैसा, तो झटपट करें ये काम

Published Date :

Follow Us On :

UPI Transaction: पिछले कुछ सालों से भारत में डिजिटल पेमेंट को काफी बढ़ावा दिया गया है. आज उसी का नतीजा है कि लोगों के हाथ में मौजूद स्मार्टफोन में तमाम डिजिटल पेमेंट ऐप हैं. मोबाइल ऐप (Mobile App) के माध्यम से लोग एक दूसरे तक पैसे का लेनदेन यानी ट्रांजैक्शन (Transaction) करते हैं. इस पूरी लेनदेन की प्रक्रिया को यूपीआई (UPI) के माध्यम से किया जाता है.

UPI Transaction
UPI Transaction

जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NCPI) के द्वारा बनाया गया है. लेकिन कई बार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Transaction) के दौरान पेमेंट अकाउंट से कट जाता है पर सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचता है. ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं. लेकिन अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. तो आइए जानते है कैसे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है?

क्यों फेल हो जाता है ऑनलाइन ट्रांजैक्शन ?

आज जब लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Transaction) करते हैं. तो कई बार इंटरनेट कनेक्शन सही न होने की वजह से पैसा बीच में ही फंस जाता है यानी की भेजने वाले के अकाउंट से पैसा कट जाता है. लेकिन सामने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसा नहीं पहुंचता है. आमतौर पर ऐसे मामले हर रोज हजारों देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में अगर आपके साथ कुछ होता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

ये भी पढ़ें: बड़े कमाल के हैं ये Facebook प्राइवेसी फीचर्स, हैकर्स भी नहीं लगा पाएंगे अकाउंट में सेंध

ट्रांजैक्शन पेंडिंग दिखा दे तो क्या करें

कई बार लोगों के साथ ऑनलाइन पेमेंट करते समय यह समस्या होती है उनके अकाउंट से पैसा कट जाता है. लेकिन ट्रांजैक्शन पेंडिंग या फेल्ड दिखा देता है. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ होता है तो आपको कुछ समय इंतजार करना चाहिए अगर पैसा वापस आता है तो अच्छी बात है अगर नहीं आता है तो आपके अकाउंट में 48 घंटे बाद पैसा वापस सेटलमेंट कर दिया जाता है.

यहां से लें मदद

• अगर आपके अकाउंट में पैसा वापस नहीं आया है तो आप तुरंत अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क कर उसे इस बारे में सारी जानकारी दें ताकि वो आपकी मदद कर सके.

• वैसे सभी बैंकों का ये रूल है पैसा कटने के 24 से 48 घंटे में वापस खाते में सेटलमेंट कर दिया जाता है.लेकिन अगर इसके बाद भी पैसा नहीं आया है तो आप अपने बैंक के ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं.

• अगर ट्रांजैक्शन फेल्ड दिखा रहा है लेकिन पैसा अकाउंट से कट गया है तो आप थोड़ा समय इंतजार कर लें क्योंकि नेटवर्क इश्यू की वजह से ऐसा हुआ हो और ऐसे कुछ मिनट या घंटों बाद आपके अकाउंट में दोबारा से पैसा सेटलमेंट कर दिया जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you