टेकबड़े कमाल के हैं ये Facebook प्राइवेसी फीचर्स,...

बड़े कमाल के हैं ये Facebook प्राइवेसी फीचर्स, हैकर्स भी नहीं लगा पाएंगे अकाउंट में सेंध

Facebook Alert: फेसबुक (Facebook) को दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स यूज करते हैं. ऐसे में फेसबुक अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए नए-नए फीचर्स अपडेट करता रहता है.

-

होमटेकबड़े कमाल के हैं ये Facebook प्राइवेसी फीचर्स, हैकर्स भी नहीं लगा पाएंगे अकाउंट में सेंध

बड़े कमाल के हैं ये Facebook प्राइवेसी फीचर्स, हैकर्स भी नहीं लगा पाएंगे अकाउंट में सेंध

Published Date :

Follow Us On :

Facebook Alert: फेसबुक (Facebook) को दुनिया भर के करोड़ों यूजर्स यूज करते हैं. ऐसे में फेसबुक (Facebook) अपने यूजर्स की प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए नए-नए फीचर्स अपडेट करता रहता है. इसके बावजूद भी लोगों के अकाउंट हैक कर लिए जाते हैं. बता दें किसी भी अकाउंट को हैक करने के लिए सबसे आसान तरीका फिशिंग अटैक होता है.

इस हैकिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर हैकर्स किसी का भी अकाउंट पल भर में आसानी से उड़ा ले जाते हैं. तो आइए जानते है. कैसे आप इस हैकिंग सिस्टम से बच सकते है?

लॉगिन जानकारी ना करें शेयर

अगर आपके फेसबुक अकाउंट (Facebook Account) की लॉगिन डिटेल किसी को पता है तो वो कभी भी आपके अकाउंट पर अटैक कर सकता है. इसीलिए किसी भी व्यक्ति को आप अपने अकाउंट का कोई भी डिटेल शेयर ना करें और इससे बचने के लिए आप पासवर्ड को मजबूत चुनें. सरल भाषा में समझे तो आप अपने अकाउंट का पासवर्ड कम से कम 8 अंक का रखें और खाते से जुड़ी डिटेल किसी को गलती से भी ना बताएं.

Facebook से जुड़े Gmail पर रखें नजर

आपको अपने फेसबुक (Facebook) से जुड़े ईमेल पर नजर हमेशा जमा कर रखना चाहिए क्योंकि अक्सर हैकिंग का काम आपके ईमेल के माध्यम से ही होता है. कई बार हैकर्स आपकी ईमेल पर कुछ ऐसे लिंक भेज देते हैं जिस पर आप टच करते हैं और टच करते ही आपके अकाउंट उड़ जाते हैं. इसीलिए किसी भी अज्ञात व्यक्ति को आप अपने ईमेल से जुड़ी जानकारी शेयर ना करें.

ये भी पढ़ें: सिर्फ ₹50 में घर बैठें बनाएं PVC Aadhar Card, यहां से करें अप्लाई

फेक लिंक्स से बचें

आपको आपके मोबाइल फोन पर प्राप्त एसएमएस या ईमेल के माध्यम से किसी भी गलत और फेक एप्लीकेशन या लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. ध्यान रखें कि जब भी किसी भी लिंक पर क्लिक करें तो उसे बड़े सावधानी के साथ अच्छी तरीके से पढ़कर तब क्लिक करें वरना आपका अकाउंट मिनटों में उड़ सकता है.

सोशल मीडिया एक्सपर्ट से लें सलाह

अगर आपके साथ कुछ ऐसा होता है या फिर आपको लग रहा है कि आपके साथ कुछ ऐसा हो जाएगा तो सबसे पहले आप सोशल मीडिया एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह लें. अगर एक्सपर्ट आपको उस लिंक पर या उस बारे में जानकारी देता है तो आप उसे देख सकते हैं वरना आप उसे इग्नोर कर दें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you