टेकअधिक बिजली बिल से हैं परेशान, तो फॉलो करें...

अधिक बिजली बिल से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स, आने लगेगा आधे से भी कम

-

होमटेकअधिक बिजली बिल से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स, आने लगेगा आधे से भी कम

अधिक बिजली बिल से हैं परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स, आने लगेगा आधे से भी कम

Published Date :

Follow Us On :

इलेक्ट्रिसिटी आज के समय में लोगों की जरूर का एक अभिन्न अंग बन चुका है. इससे लगभग लोगों के जरूरत की हर चीज पंखा, बल्ब, कूलर, प्रेस, वाशिंग मशीन, हीटर, गीजर, टीवी, एसी आदि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स चलाया जाता है. यानी अगर इलेक्ट्रिसिटी ना हो तो यह सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट किसी काम की नहीं होंगे.

जेब पर पड़ता है प्रभाव

अब जब इलेक्ट्रिसिटी की खपत होगी तो जाहिर सी बात है अधिक बिजली बिल भी आएगा जो सीधा आपके जेब पर असर डालता है. हालांकि, अधिक इलेक्ट्रिसिटी बिल आने की वजह से लोगों का बजट भी बिगड़ जाता है और उनके आगे के काम को लेकर रुकावट आने लगते हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे इलेक्ट्रिसिटी बिजली को कम कर सकते हैं. तो नीचे दिए गए ये टिप्स को फॉलो करें.

पुराने बल्ब को हटाकर LED का करें इस्तेमाल

अगर आपके घर या ऑफिस में पुराने बल्ब लगे हुए हैं तो उन्हें हटाकर आप एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करें. क्योंकि पुराने बल्ब इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत करते हैं. जिसकी वजह से अधिक बिल आता है और अगर आप एलइडी का इस्तेमाल करते हैं तो आप पुराने बल्ब की अपेक्षा काम इलेक्ट्रिसिटी बिल भरेंगे.

समय पर करें भुगतान

Electricity bill महीने के अंत में जरूर चुका दें. अगर आप एक महीने के अलावा दूसरे महीने में और दूसरे महीने वाला बिजली बिल चौथे महीने में चुके हैं तो आपके जेब पर जरूर प्रभाव पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: रात में यूज करते हैं फोन तो जेहन में बैठा लें ये बातें, वरना जीवन भर होगा पछतावा

ब्रांड के गैजेट्स का करें इस्तेमाल

आप जो भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पंखा, टीवी, फ्रिज, मिक्सर, एलईडी बल्ब जैसे तमाम को हमेशा ब्रांड के ही इस्तेमाल करें. क्योंकि ब्रांड को लेकर दावा किया जाता है कि यह काम इलेक्ट्रिसिटी की खपत करते हैं. जबकि मार्केट में मौजूद बिना ब्रांड वाले गेजेट्स अधिक बिजली बिल को खपत करते हैं.

लगवाएं सोलर पैनल

अगर आप बिजली बिल से हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अपने घर के छतों पर आसानी से सोलर पैनल लगवा सकते हैं बढ़िया यह है कि, आप इसे एक बार लगवाए और हमेशा के लिए बिजली बिल के झंझट से छुटकारा पा जाए. इसकी मदद से आप अपने घर में एलईडी बल्ब और सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

नए अवतार में आएगी Tata की यह कार, अभी दे रही 26 की माइलेज, जानें डिटेल

Tata Punch: टाटा की मिड सेगमेंट गाड़ियों में नेक्सन...

मिल गया दिवाली गिफ्ट, महज 47499 रुपये में खरीदो यह EV Scooter

Double Light 48V: मार्केट में ईवी स्कूटरों की भरमार...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you