टेकमहंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा ये Solar Stove,इतनी...

महंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा ये Solar Stove,इतनी कम कीमत में ले जाएं घर,पढ़ें

-

होमटेकमहंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा ये Solar Stove,इतनी कम कीमत में ले जाएं घर,पढ़ें

महंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा ये Solar Stove,इतनी कम कीमत में ले जाएं घर,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Solar Stove: रसोई गैस की कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसकी वजह से आम लोग काफी परेशान हैं. गैस की कीमत बढ़ने से आम लोगों का बजट भी बिगड़ता जा रहा है ऐसे में लोग इससे जैसे तैसे राहत पाना चाहते हैं. अगर आप भी रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसे Solar Stove के बारे में बताएंगे जो आपकी इस परेशानी को खत्म कर देगा. आइए जानते हैं सारी डिटेल्स.

इंडियन ऑयल का है प्रोडक्ट

सरकारी तेल कंपनी Indian Oil ने एक नया सोलर स्टोव डेवलप किया है जो आपको गैस की महंगी कीमतों से राहत दिलाएगा. कंपनी ने सोलर स्टोव का नाम Surya Nutan रखा है और इसको आप रसोई में रखकर इनडोर कुकिंग कर सकते है. Surya Nutan स्टोव दो यूनिट स्टोव के साथ आता है इसके एक स्टोव को रसोईघर में रखना होता है जबकि दुसरे स्टोव को धूप में रखना पड़ता है जो सौर ऊर्जा से चार्ज होगा और इस स्टोव को ऊर्जा प्रदान करेगा.

Solar Stove
Solar Stove

हाइब्रिड मोड पर करता है काम

Surya Nutan सोलर स्टोव हाइब्रिड मोड पर काम करता है यानी इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली का उपयोग भी कर सकते है. ये सोलर स्टोव तीन अलग-अलग वेरिएंट में आता है इसके प्रिमियम वेरिएंट में चार लोगों के परिवार के लिए खाना आसानी से बन सकता है. Surya Nutan सोलर स्टोव का इन्सुलेशन डिजाइन ऐसा है कि, ये धूप की गर्मी और विकिरण के नुकसान को कम करता है.

 कीमत

अगर आप भी रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से राहत पाना चाहते हैं तो ये सोलर स्टोव आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है. कीमत की बात करें तो Surya Nutan सोलर स्टोव के बेसिक मॉडल की कीमत 12,000 रुपए है वहीं इसके टॉप मॉडल की कीमत 23,000 रुपए है. ये सोलर स्टोव बिक्री के लिए मार्केट में उपलब्ध है.

ये भी पढे़ं : रेडमी का सबसे सस्ता Redmi Smart Fire TV, भारत में हुआ लॉन्च,फीचर्स देखकर लोग बोले – “गजब”

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you