टेकWhatsApp पर शुरू हुआ ये जबरदस्त फीचर,60 दिन तक...

WhatsApp पर शुरू हुआ ये जबरदस्त फीचर,60 दिन तक देख सकेंगे ये बड़ी अपडेट,जानें

-

होमटेकWhatsApp पर शुरू हुआ ये जबरदस्त फीचर,60 दिन तक देख सकेंगे ये बड़ी अपडेट,जानें

WhatsApp पर शुरू हुआ ये जबरदस्त फीचर,60 दिन तक देख सकेंगे ये बड़ी अपडेट,जानें

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp: व्हाट्सएप आज के समय में दुनिया का सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने ऐसा लोकप्रिय एप है जिसे 2 बिलियन से ज्यादा लोग चलाते हैं. व्हाट्सएप अपने यूजर्स को शानदार अनुभव देने के लिए समय-समय पर नए नए फीचर्स को लॉन्च करता रहता है. इसी क्रम में अब व्हाट्सएप पर एक और नया फीचर आने वाला है. जी हां अब यूजर्स इस आने वाले फीचर्स के द्वारा 60 दिन के अंदर व्हाट्सएप ग्रुप छोड़ने वाले सभी सदस्यों के नाम देख सकते हैं. आइए डिटेल में आपको विस्तार से बताते हैं.

WhatsApp
WhatsApp

ये है फीचर का नाम

जानकारी के मुताबिक व्हाट्सएप के इस फीचर का नाम “See Past Participant” है. इस फीचर की सहायता से 60 दिन के अंदर जो भी ग्रुप मेंबर्स ग्रुप को छोड़ेंगे उनके नाम को देखा जा सकता है. किन – किन लोगों ने ग्रुप को छोड़ा है इसको देखने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप के अंदर व्यू पास्ट पार्टिसिपेंट्स पर आपको जाना होगा.वहां आपको सभी ग्रुप छोड़ने वाले सदस्यों की लिस्ट दिख जाएगी.

ये भी पढ़ें : Redmi K60 Ultra: डिजाइन के मामले में आ रहा है एकदम चकाचक फोन, फीचर्स देख मुंह से निकलेगी जमकर तारीफ

अब ग्रुप कॉल को कर सकेंगे शेड्यूल

व्हाट्सएप के इस आने वाले फीचर में अब यूजर्स को व्हाट्सएप पर ग्रुप कॉल को शेड्यूल करने का फीचर मिलेगा.व्हाट्सएप इस फीचर को यूजर्स द्वारा की जा रही डिमांड पर लेकर आया है. क्योंकि लोगों को मीटिंग के लिए स्काइप एप का उपयोग करना पड़ रहा था.फिलहाल यह फीचर बीटा यूजर्स के लिए टेस्टिंग फेज में रोल आउट किया गया है. बीटा यूजर्स के लिए इसकी टेस्टिंग की प्रक्रिया सही रही तो आने वाले समय में जल्द ही इसे सभी यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा.

अब ऐसे चैट होगी आसानी से ट्रांसफर

व्हाट्सएप के इस फीचर के द्वारा केवल क्यूआर कोड को स्कैन करके चुटकियों में व्हाट्सएप चैट को सुरक्षित तरीके से ट्रांसफर किया जा सकेगा अभी तक व्हाट्सएप चैट को ट्रांसफर करने के लिए यूजर्स थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेते थे जिसकी वजह से डाटा लीक होने का खतरा बना रहता था लेकिन अब व्हाट्सएप पर अधिकारिक टीचर के आने के बाद इन सारी समस्याओं से बचा जा सकेगा मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस फीचर के बारे में अपने फेसबुक पोस्ट के द्वारा जानकारी दी है.

चैट ट्रांसफर करते वक्त इस बात का रखें ध्यान

लेकिन यह व्हाट्सएप चैट तभी ट्रांसफर हो सकेगी. जब दोनों डिवाइस एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम की होंगी. आप इसको ऐसे समझ सकते हैं कि आईफोन की चैट आईफोन पर ही ट्रांसफर हो सकेंगी. वहीं एंड्रॉयड चैट की एंड्राइड डिवाइस में ही ट्रांसफर किया जा सकेगा. यानी कोई आईफोन यूजर एंड्राइड फोन में चैट को ट्रांसफर नहीं कर सकेगा. खास बात यह है कि इसके लिए आपको व्हाट्सएप डाटा का बैकअप लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you