टेकSolar AC Vs Inverter AC: सोलर या इनवर्टर AC...

Solar AC Vs Inverter AC: सोलर या इनवर्टर AC में कौन सा है बेहतर,ना हों कंफ्यूज,यहां जानें सब कुछ

-

होमटेकSolar AC Vs Inverter AC: सोलर या इनवर्टर AC में कौन सा है बेहतर,ना हों कंफ्यूज,यहां जानें सब कुछ

Solar AC Vs Inverter AC: सोलर या इनवर्टर AC में कौन सा है बेहतर,ना हों कंफ्यूज,यहां जानें सब कुछ

Published Date :

Follow Us On :

Solar AC Vs Inverter AC: गर्मी का सीजन शुरू हो गया है और ऐसे में लोग एयरकंडीशन लेने की सोच रहे हैं ताकि गर्मी से निजात मिल सके. वैसे एसी की कीमत काफी ज्यादा होती है और एसी की वजह से बिजली बिल भी काफी ज्यादा आता है. इसलिए आज हम आपको Solar AC और inverter AC की खासियतों के बारे में बताने जा रहे हैं. हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ने के बाद दोनों AC में से जो AC आपको अच्छा लगे उसे आप खरीद सकते हैं.

सोलर AC

सबसे पहले बात करते हैं सोलर AC के बारे में. अगर आप भी बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको Solar AC लेना होगा. वैसे रेगुलर AC की तुलना में सोलर AC की कीमत थोड़ी ज्यादा है. लेकिन इसे लगवाने के बाद आपको बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा.

कैसे काम करता है Solar AC

Solar AC सूर्य से प्राप्त उर्जा पर चलता है इसके लिए घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पड़ते हैं. जिसमें फोटोवोल्टिक सिस्टम सूर्य से ऊर्जा एकत्रित करता है और फिर इस एकत्रित सौर ऊर्जा को इन्वर्टर द्वारा एसी में बदला जाता है फिर इस ऊर्जा को उपयोग में ले सकते है. सौर पैनल सिर्फ दिन की धूप में ही काम करते है और इनमें बैटरी स्टोरेज यूनिट मिलता है जो रात में बैटरी के जरिए एक्स्ट्रा ऊर्जा का संचालन करता है.

ये भी पढ़ें : Redmi ने कम कीमत में दमदार स्मार्टफोन किया लॉन्च,मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट,फटाफट देखें डिटेल

Solar AC Vs Inverter AC
Solar AC

तीन तरीके से मिलती है ऊर्जा

सोलर एसी सोलर पैनल्स के जरिए काम करता है ये AC सूरज की रोशनी से जनरेट हुई एनर्जी पर चलते हैं जिससे आपको बिजली बिल से राहत मिल जाएगी. रेगुलर एसी में बिजली ज्यादा खर्च होती और बिजली बिल भी ज्यादा आता है. रेगुलर AC सिर्फ बिजली पर ही चलते हैं वहीं सोलर AC तीन तरह से काम करते हैं. इनको आप सोलर पावर, सोलर बैटरी और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से भी चला सकते है.

Solar AC की कीमत

वैसे तो Solar AC की कीमत उसकी कैपेसिटी के अनुसार होती है लेकिन इनकी कीमत रेगुलर एसी के मुकाबले काफी ज्यादा होती है. कुछ ऑनलाइन वेबसाइट पर सोलर एसी उपलब्ध है जिनको आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते है. कम कैपेसिटी वाले सोलर एसी की कीमत कम होती है वहीं ज्यादा कैपेसिटी वाले एसी की कीमत काफी ज्यादा होती है.

अब बात करते हैं Daikin के inverter AC के बारे में. ये air conditioner टेक्नोलॉजी में काफी एडवांस है.

daikin inverter ac
daikin inverter ac

फीचर्स

यह स्प्लिट एसी इनवर्टर स्विंग कंप्रेसर के साथ आता है. इसमें आपको स्वस्थ हवा के लिए Dew clean टेक्नोलॉजी मिलती है. यह 1.5 टन क्षमता से लैस है, यह खासकर 111 से 150 वर्ग फुट के कमरों के लिए आदर्श हो सकता है। यह 5 स्टार एनर्जी रेटिंग से लैस है. इसलिए बिजली बिल पर खर्च भी ज्यादा नहीं आएगा. इसके खास फीचर्स की बात करें, तो इसमें ट्रिपल डिस्प्ले की सुविधा है, जो बिजली की खपत, कमरे का तापमान और ऑटो एरर कोड दिखाता है.

54 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी करता है ठंडा

इतना ही नहीं, यह फिल्टर से भी लैस है. यह 2.5 माइक्रोन तक के महीन वायु कणों को ट्रैप करने में सक्षम है. इससे स्वच्छ और शुद्ध हवा अंदर आती है. इस मॉडल की एक और खास बात यह है कि 54 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान पर अच्छे से कार्य करता है. इसमें 3डी एयरफ्लो की सुविधा है, जो बेहतरीन एयर कंडीशनिंग अनुभव के लिए आपके कमरे के हर कोने पर 4 तरह से ऑटोमैटिक यूनिफॉर्म कूलिंग सुनिश्चित करता है.

नहीं होगी स्टेबलाइजर की जरूरत

इसके लिए आपको स्टेबलाइजर की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि मशीन इन-बिल्ट स्टेबलाइजर से लैस है. इसका पावर चिल ऑपरेशन अत्यधिक गर्मी की स्थिति में भी तुरंत और तेज कूलिंग सुनिश्चित करता है. यह सामान्य मोड की तुलना में 20 प्रतिशत तेजी से ठंडा होता है. कंपनी प्रोडक्ट पर 1 वर्ष, पीसीबी पर 5 वर्ष, कंप्रेसर पर 10 वर्ष को वारंटी ऑफर कर रही है.

कीमत

डाइकिन 1.5 टन 5 स्टार इनवर्टर स्प्लिट एसी की एमआरपी अमेजन पर 63,000 रुपये है. इस समय कंपनी इस इनवर्टर स्प्लिट एसी पर 30 प्रतिशत की छूट दे रही है यानी इसे 43,890 रुपये में खरीद सकते हैं यानी इस जैपनीज कंपनी की एसी पर आप तकरीबन 19 हजार रुपये की बचत कर सकते हैं.अगर आप EMI पर खरीदने की सोच रहे हैं, तो फिर 2,066 मासिक भुगतान करना होगा.बैंक ऑफर की बात करें, तो एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड पर 10 प्रतिशत तक इंस्टैंट डिस्काउंट का फायदा उठा सकते हैं. अब आपको हमने इन दोनों AC के बारे में बता दिया है. आप अपने विवेक के अनुसार इन दोनों AC में से किसी भी AC को खरीद सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you