टेकस्मार्टफोन की दुनिया होगी खत्म! अब हर तरफ होगा...

स्मार्टफोन की दुनिया होगी खत्म! अब हर तरफ होगा Apple vision pro का जलवा,जानें कैसे काम करती है ये तकनीक

-

होमटेकस्मार्टफोन की दुनिया होगी खत्म! अब हर तरफ होगा Apple vision pro का जलवा,जानें कैसे काम करती है ये तकनीक

स्मार्टफोन की दुनिया होगी खत्म! अब हर तरफ होगा Apple vision pro का जलवा,जानें कैसे काम करती है ये तकनीक

Published Date :

Follow Us On :

Apple vision pro: कुछ दिन पहले अमेरिका की टेक कंपनी एप्पल ने अपने मिक्सड रियलिटी हेडसेट विजन प्रो को पेश किया था हालांकि यह डिवाइस बिक्री के लिए साल 2024 में अवेलेबल कराया जाएगा लेकिन उससे पहले इस डिवाइस ने मार्केट में अच्छा खासा बज क्रिएट कर दिया है. ऐसे में लोग इसके बारे में तरह-तरह की जानकारी जानने के लिए एक्साइटेड हो रहे हैं. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि एप्पल विजन प्रो क्या-क्या काम कर सकता है और इसका किस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है तो चलिए जान लेते हैं.

Apple vision pro क्या है

Apple vision pro
Apple vision pro

एप्पल विजन प्रो को आप किसी चश्मे के तौर पर देख सकते हैं यह एक ऐसा चश्मा है. जिसे आंखों पर पहनकर आप आभासी दुनिया और असल दुनिया को मिक्स करके देख सकते हैं यानी आप जो भी चीज सोच सकते हैं. उसको यह हेडसेट रियलिटी में दिखाने की कोशिश करेगा. जब आपकी आंखों पर यह लगा हुआ होगा तो आपको वैसा ही फील हो रहा होगा. जैसा असल में होता है इसमें एप्पल की M2 चिप लगाई गई है साथ ही इसमें एक एप स्टोर भी बनाया गया है. इसमें जो डिस्प्ले दी गई है उस पर सारे रिजल्ट दिखाई देते हैं.

यह है एप्पल विजन प्रो के फीचर्स

इसके फीचर्स की बात करें तो नीचे हम कुछ पॉइंट्स में आपको इसके फीचर्स बता रहे हैं.

  • इस डिवाइस के जरिए आप मूवी देख सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि जब आप मूवी देख रहे होंगे तो यह विजन प्रो आपको बिल्कुल थिएटर का एहसास कराएगा.
  • एप्पल के द्वारा पेश किया गया यह हेडसेट 100 फीट चौड़ी हो सकती है यानी कि आप इसे बतौर प्रोजेक्टर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका रेजोल्यूशन 4K टेलीविजन से भी बेहतर मिल जाता है. इसमें 23 मिलियन पिक्सल लेंस दिए गए हैं जो फोटो वीडियो या टेक्स्ट बहुत साफ दिखाते हैं.
  • डिवाइस में आपको 6 सेंसर दिए गए हैं जो आवाज को हाई क्वालिटी का बनाने का काम करते हैं साथ ही इसे अपने हिसाब से एडजस्ट भी किया जा सकता है.
  • एप्पल विजन प्रो में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए 12 कैमरे और 6 माइक्रोफोन दिए गए हैं इसके जरिए आप किसी भी तरह की फोटोग्राफी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Motorola G62 5G: मोटोरोला का ये फोन किसी भी मामले में आपको नहीं करेगा निराश, फुल पैसा वसूल हैं स्पेसिफिकेशन

  • सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह डिवाइस किसी खास तरह से ऑपरेट नहीं होता है बल्कि इसे आप अपनी आंखों के और उंगलियों के जरिये कंट्रोल कर सकते हैं.

Apple vision pro की कीमत

Apple vision pro की कीमत की बात करें तो इसे करीब तीन लाख रुपये में खरीदा जा सकता है हालांकि, बिक्री के लिए यह अगले साल यानी 2024 में उपलब्ध कराया जाएगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Google search में हुआ बड़ा फेरबदल,अब भारत और जापान में मिलेगी यह नई सुविधा

सर्च इंजन Google के यूजर्स पूरे दुनिया भर में...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you