टेकSmartphone Tips: कहीं कोई और तो नहीं सुन रहा...

Smartphone Tips: कहीं कोई और तो नहीं सुन रहा आप की प्राइवेट बातें, इस सेटिंग को जरूर चेक करें

Smartphone Tips: कोई भी व्यक्ति कभी भी आपकी प्राइवेसी का फायदा उठा सकता है यानी कि आपका और किसी दूसरे व्यक्ति के बीच बात चीत का क्लिप भी वायरल कर सकता है. इससे

-

होमटेकSmartphone Tips: कहीं कोई और तो नहीं सुन रहा आप की प्राइवेट बातें, इस सेटिंग को जरूर चेक करें

Smartphone Tips: कहीं कोई और तो नहीं सुन रहा आप की प्राइवेट बातें, इस सेटिंग को जरूर चेक करें

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Tips: अब तक आप ब्लैकमेलिंग, हैकिंग, फ्रॉड और स्कैन से जुड़ी अलग-अलग खबरें पढ़ चुके होंगे और यह बात आपको समझ आ गई है कि, डिजिटल युग में सब कुछ संभव है जो आपने नहीं सोचा होगा है वह भी आपके साथ कभी भी हो सकता है. खबरों से इस बात की जानकारी भी आपको लग चुकी होगी कि, आपके मौजूद में आपका महत्वपूर्ण डाटा कोई भी व्यक्ति आप से हजारों किलोमीटर दूर बैठा वहां से निकाल सकता है. इसका कहने का मतलब था कि यह डिजिटल युग का जमाना है कहीं भी कभी भी आपके साथ कुछ भी घट सकता है. ऐसे में आपकी प्राइवेसी आपके ऊपर निर्भर करता है आप कैसे अपनी प्राइवेसी का ध्यान रख पाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे इंपॉर्टेंट सेटिंग के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने महत्वपूर्ण डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं.

दरअसल, इंपॉर्टेंट इंपॉर्टेंट की बात करने जा रहे हैं वह माइक्रोफोन एक्सेस (Microphone) है. क्योंकि आज हम जब भी प्ले स्टोर से कोई भी अप डाउनलोड करते हैं और उसे लॉगइन करते है. तो सबसे पहले आपके माइक्रोफोन का एक्सेस मांगा जाता है और आप उस पर भरोसा करके उसे एक्सेस देते हैं. लेकिन इस ऐप से आपकी प्राइवेसी यानी बातचीत लीक होने लगता है जो थर्ड पार्टी अप के पास चला जाता है. इसका मतलब आपकी बातचीत को कोई व्यक्ति चोरी चुपके सुन रहा है. जिसका सबसे छोटा उदाहरण है कि आप कई बार किसी प्रोडक्ट के बारे में बात करते हैं तो थोड़ी देर बाद आपके फोन में उसी का ऐड आने लगता है. तो ऐसे में आप अपना माइक्रोफोन एक्सेस देने से बचे.

ये भी पढ़े : इस शहर में 23 लाख की लागत से बन रहा भारत का पहला 3D Printed पोस्ट ऑफिस, जानें कब से होगा शुरू

इससे बचने के लिए करें ये काम

अगर आपकी बात कोई तीसरा व्यक्ति सुन रहा है तो इसका मतलब आपका माइक्रोफोन प्राइस मोबाइल ऐप से हटा नहीं. इस समस्या से बचने के लिए आप किसी भी ऐप को कभी भी परमिशन न दे क्योंकि आपका डाटा कभी भी लीक हो सकता है. सलाहकारों की माने तो अगर आप किसी भी ऐप को अपना एक्सेस दे रहे हैं तो उसे अच्छी तरीके से पढ़ें और तब जाकर ऑप्शन को छूने वरना आपका फोन कभी भी ट्रेस हो सकता है और कभी भी आपकी प्राइवेसी लीक हो सकती है. कोशिश करें कि आप इन सब से दूरी बनाकर रखें और अपना नंबर ईमेल आईडी और बैंक की डिटेल्स किसी भी प्लेटफार्म पर शेयर ना करें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you