टेकSmartphone Security tips: मोबाइल की प्राइवेसी को रखना है...

Smartphone Security tips: मोबाइल की प्राइवेसी को रखना है सबकी पहुंच से दूर,तो फॉलो करें ये टिप्स

-

होमटेकSmartphone Security tips: मोबाइल की प्राइवेसी को रखना है सबकी पहुंच से दूर,तो फॉलो करें ये टिप्स

Smartphone Security tips: मोबाइल की प्राइवेसी को रखना है सबकी पहुंच से दूर,तो फॉलो करें ये टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Security tips: दुनियाभर की आबादी का एक बड़ा तबका आज स्मार्टफोन का दीवाना हो चुका है. एक रिपोर्ट की माने तो, करीब 2.5 बिलियन स्मार्टफोन लोग इस्तेमाल करते हैं. और तो और लोग इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल एसएमएस, बैंकिंग लेनदेन, फोटो, टेक्स्ट, ऑडियो वीडियो कॉल के लिए करते हैं. वहीं आज के समय में हैकिंग इतनी बढ़ चुकी है कि आए दिन साइबर क्राइम के कई मामले सामने आते रहते हैं. अगर आप भी साइबर क्राइम से बचना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन को कैसे सुरक्षित रखें इससे जुड़ी कुछ जानकारी नीचे दी गई है? जिसे फॉलो कर सकते हैं.

डिवाइस को पासकोड से जोड़े

अपने स्मार्टफोन (Smartphone) सिक्योरिटी के लिए सबसे पहले लेयर आपको अपने फोन को लॉक रखने के लिए और डेटा सुरक्षित यानी सेफ रखने के लिए पासकोड का इस्तेमाल करें. अगर आप अपने मोबाइल फोन को अनलॉक रखने के लिए बिना पासपोर्ट के चलते हैं, तो आपके फोन में मौजूद डेटा कभी भी हैकर्स चोरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: Best water Purifiers: परिवार के लोगों को रखना है बीमारी से दूर, तो आज ही घर में लगवाएं ये वाटर प्यूरीफायर, जानें कितनी है कीमत

हर अकाउंट में रखे नया पासवर्ड

आप अपने मोबाइल फोन में मौजूद हर तरह की अप या फिर अन्य किसी महत्वपूर्ण प्लेटफार्म के लिए एक यूनिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके स्मार्टफोन का खतरा बढ़ जाता है. क्योंकि बिना पासवर्ड के फोन को हैक करना हैकर्स के लिए काफी आसान हो जाता है. इसीलिए आप कोशिश करें कि आपका फोन में मौजूद सभी तरह के अकाउंट को एक यूनिक पासवर्ड से जोड़ कर रखें.

हमेशा क्रेडिबल अप का ही इस्तेमाल करें

आज के समय में लोगों को जब किसी ऐप को डाउनलोड करना होता है. तो एंड्रॉयड फोन में दिए गूगल प्ले स्टोर (Google pay store) की मदद से डाउनलोड कर लेते हैं. लेकिन इस दौरान आप कुछ ऐसे ऐप को डाउनलोड कर लेते हैं जो आपके काम की नहीं होते हैं. आपकी यही छोटी गलती की वजह से आपका बैंक अकाउंट मिनटों में खाली हो जाता है. ऐसा इसलिए क्यों आपके फोन का डेटा वो ऐप निकालकर किसी थर्ड पार्टी को शौप देता है और वो आपको ब्लैकमेल करने लगते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you