टेककहीं आप भी नहीं हो रहे Phone Tapping के...

कहीं आप भी नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ये हैं संकेत, देखें

-

होमटेककहीं आप भी नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ये हैं संकेत, देखें

कहीं आप भी नहीं हो रहे Phone Tapping के शिकार, ये हैं संकेत, देखें

Published Date :

Follow Us On :

Phone Tapping Alert: आज के समय में हैकर्स लोगों को तमाम तरह की हैकिंग ट्रिक को अपनाकर उनके स्मार्टफोन में मौजूद पर्सनल इंफॉर्मेशन से लेकर अकाउंट डिटेल चुराकर कुछ ही मिनटों में पूरा अकाउंट खाली कर दे रहे हैं. लेकिन अब तो हैकर्स लोगों के फोन को हैक कर उनके फोन कॉल को रिकॉर्ड पर रख रहे हैं.

Phone Tapping

इसके बाद उन्हें ब्लैकमेल कर उसी जरिए मोटा पैसा ऐठ रहे हैं. इसी तरह की एक और हैकिंग ट्रिक Phone Tapping से अब लोगों को फंसाया जा रहा है. तो आइए जानते है कहीं आपका भी फोन तो नहीं टैप किया जा रहा है.

क्या है ये Phone Tapping?

दरअसल, Phone Tapping को लोग Telephone Tapping या फिर Wiretapping के नाम से जानते है. जिसे सरल भाषा में अर्थ समझे तो किसी भी फोन को इंटरनेट के माध्यम से हो रहे उसमें हर एक एक्टिविटी को ट्रैक किया जाता है. अब आप सोच रहे होंगे यह तो कॉल रिकॉर्ड होता है. लेकिन आपको बता दें कि यह कॉल रिकॉर्डिंग से बिल्कुल अलग होता है. इसके लिए किसी थर्ड पार्टी टूल्स का इस्तेमाल करके कॉल रिकॉर्डिंग कर उसे आगे के लिए फॉरवर्ड कर दिया जाता है.

ये हैं संकेत

  • किसी भी स्मार्टफोन टैपिंग से जुड़े कई संकेत मिलते हैं. जैसे कि फोन से टिक-टिक की आवाज आना, पॉपिंग की आवाज आना है.
  • कुछ समय बाद स्मार्टफोन से बिप और रिमाइंडर जैसा नोटिफिकेशन की आवाज आने लगता है तो आप समझ जाएं कि आपका फोन टैप हो चुका है.
  • आपका फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी डिस्चार्ज होने लगेगी.
  • आपका फोन पर असामान्य तरीके से भर भर के मैसेज आने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: Gmail पर एक झटके में डिलीट होंगे फालतू के ई मेल, अपनाएं ये तरीका 

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आपको लगता है कि आपका कॉल फॉरवर्ड किया जा रहा है तो आप उसे तुरंत चेक कर लें. इसके लिए आपको *#67# कोड डायल करना होगा. जिसके बाद आपके स्क्रीन पर साफ साफ दिखाई देगा आपको कॉल कहां कहां फॉरवर्ड की जा रही है.
  • अगर आपको लग रहा है कि स्मार्टफोन टैप किया जा रहा है तो आप बिना देरी के फोन की फैक्ट्री रिसेट कर दें.

क्या है कानूनन सही है ?

  • अगर कोई कंपनी कोर्ट से आर्डर लेकर किसी भी व्यक्ति के फोन को टैप करना चाहती है तो उसे अनुमति होती है. इसके अलावा कोई अनजान व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का फोन टैप नहीं कर सकता है. क्योंकि ये कानूनन अपराध माना जाता है.
  • वहीं अगर कोई कंपनी बिना किसी आदेश के अपने कस्टमर या फिर कोई अनजान व्यक्ति दूसरे के स्मार्टफोन को टैप करता है तो उसे कानूनी अपराध किस श्रेणी में रखा जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you