लाइफस्टाइलडाइट में आज ही इन चीजों को कर लें...

डाइट में आज ही इन चीजों को कर लें शामिल, सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से मिलेगी मुक्ति

-

होमलाइफस्टाइलडाइट में आज ही इन चीजों को कर लें शामिल, सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से मिलेगी मुक्ति

डाइट में आज ही इन चीजों को कर लें शामिल, सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से मिलेगी मुक्ति

Published Date :

Follow Us On :

Diet for Winter: सर्दी के मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां परेशान करने लगती हैं. यदि आप भी खुद को उन बीमारियों से बचाकर रखना चाहते हैं तो पोषक तत्वों से भरपूर आहार को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी और साथ ही सर्दी के बीमारियों से छुटकारा भी मिलेगी. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में अपने डाइट में किन चीजों को शामिल करने से बीमारियों के साथ-साथ ठंड की ठिठुरन से भी मुक्ति मिलेगी.

सर्दी के दिनों में लहसुन का सेवन

लहसुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनके सेवन से शरीर की इम्युनिटी बूस्ट होती है. रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली चबाने से शरीर को कई तरह के संक्रमण से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें: विटामिन-C की कमी से सेहत को कई नुकसान, नजरअंदाज करने से बढ़ सकती हैं परेशानियां, पढ़ें बचाव

खट्टे फलों का सेवन बेहद जरूरी

सर्दी के दिनों में खट्टे फलों के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को खट्टे फलों का सेवन अत्यधिक मात्रा में करना चाहिए. अमरूद, संतरा, सेब और अंगूर जैसे खट्टे फलों के सेवन से शरीर में विटामिन-सी की भी पूर्ति होती है.

ठंड की ठिठुरन से राहत दिलाएगा अदरक

अदरक में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दी के दिनों में अदरक के सेवन से शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहता है. सुबह अदरक की चाय के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं.

सर्दी के दिनों में अंडा है फायदेमंद

सर्दी के दिनों में रोजाना अंडा के सेवन से ठंड की ठिठुरन से राहत मिलती है. अंडा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी के दिनों में सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. रोजाना अंडे के सेवन से हड्डियों के साथ-साथ दिमाग भी मजबूत होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

55 kmpl की माइलेज देने वाली Honda की इस बाइक की कीमत 80,406

Honda Shine: होंडा अपनी बाइक में धांसू लुक्स देता...

Nokia का ₹4499 वाला ये स्मार्टफोन लोगों को आ रहा है खूब पसंद,पुराने दिनों की दिला रहा है याद

Nokia Smartphone : नोकिया एक ऐसी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you