टेकPhone में बात करते समय जल रही ये लाइट,...

Phone में बात करते समय जल रही ये लाइट, तो समझ जाएं फोन हो गया है हैक, ऐसे निकलें हैकर्स के चंगुल से..

Phone Hack Check: मोबइल में नोटिफिकेशन लाइट जले तब समझ जाए कोई आपकी कॉल रिकॉर्ड कर रहा है. वरना आप भी फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

-

होमटेकPhone में बात करते समय जल रही ये लाइट, तो समझ जाएं फोन हो गया है हैक, ऐसे निकलें हैकर्स के चंगुल से..

Phone में बात करते समय जल रही ये लाइट, तो समझ जाएं फोन हो गया है हैक, ऐसे निकलें हैकर्स के चंगुल से..

Published Date :

Follow Us On :

Phone Hack Check: आज के समय में लगातार बढ़ रही टेक्नोलॉजी ने लोगों को काफी अपग्रेड (बदल) कर दिया है. लेकिन अपग्रेड से ज्यादा लोगों के साथ धोखाधड़ी (हैकिंग) के मामले देखे जा रहे हैं. पहले के समय में हैकर्स लोगों के स्मार्टफोन से डेटा चुराने के लिए काफी प्रयास करते थे. वहीं आज लोगों के फोन में मौजूद डेटा चुटकियों में गायब हो जा रहा हैं.

Phone hack alert
Phone hack alert

यानी अब हैकर्स लोगों के फोन कॉल को रिकॉर्ड कर उन्हें ब्लैकमेल करके उनसे मोटी रकम की डिमांड करने लगे हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके मोबाइल फोन में एक छोटा सा बल्ब दिया होता है. इसे `नोटिफिकेशन बल्ब` के नाम से जाना जाता है. अगर ये जलना शुरू हुआ तो समझ जाएं कुछ गड़बड़ है. तो आइए इस बल्ब के बारे में समझते हैं.

ये भी पढ़ें: कहीं कोई और तो नहीं यूज कर रहा आपका WhatsApp, ऐसे करें मिनटों में पता

फोन में अक्सर दिख जाती है ये लाइट

दरअसल, आपकी स्मार्टफोन में टॉप साइड के ऊपर एक छोटी सी नोटिफिकेशन लाइट स्क्रीन पर देखने को मिलती है. इसकी मदद से यूजर को इस बात का संकेत मिलता है कि उनके स्मार्टफोन को किसी ने हैक कर लिया है या फिर कोई उनकी बात को सुन रहा है.

कभी ना करें नजरअंदाज

अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और यह नोटिफिकेशन लाइट ऑन हो जाती है तो आप समझ जाए कि आपकी बात को कोई सुन रहा है. ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन को तुरंत स्विच ऑफ कर देना चाहिए या फिर कॉल को तुरंत डिस्कनेक्ट कर देना चाहिए.

कब शुरू होती है यह लाइट?

वैसे तो यह लाइट कैमरा और माइक के ऑन होने के बाद ही ऑन होती है. जिसकी वजह से कुछ लोगों को लगता है कि यह उनके स्मार्टफोन का फीचर्स है जबकि यह बिल्कुल नहीं होता है क्योंकि ऐसा हमेशा नहीं होता है.

यहां से लें मदद

अगर आपके स्मार्टफोन में इस तरह की कुछ लाइट जलती है तो आप सबसे पहले साइबर क्राइम थाने में जाकर इस संबंध में जानकारी दें. ताकि आपके स्मार्टफोन से जुड़े सुराख को पता लगाकर आपके फोन को और आपके फोन में मौजूद सभी डेटा को सुरक्षित रख सके.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you