टेकNew Parliament Building: नई संसद भवन में इस्तेमाल की...

New Parliament Building: नई संसद भवन में इस्तेमाल की गई है ये जबरा टेक्नोलॉजी, दुनिया में बजेगा भारत का डंका

-

होमटेकNew Parliament Building: नई संसद भवन में इस्तेमाल की गई है ये जबरा टेक्नोलॉजी, दुनिया में बजेगा भारत का डंका

New Parliament Building: नई संसद भवन में इस्तेमाल की गई है ये जबरा टेक्नोलॉजी, दुनिया में बजेगा भारत का डंका

Published Date :

Follow Us On :

New Parliament Building: तकनीक का विस्तार जितनी तेजी से दुनिया में पैर पसार रहा है उतनी ही तेजी से भारत में भी इसके कदम मजबूत हो रहे हैं. अब संसद भवन में पेश किए जाने वाले बजट को ही देख लीजिए, जो कुछ समय पहले तक कागज पर पेश किया जाता था हालांकि अब उसका स्वरूप बदल चुका है. बजट ने भी अब पेपरलेस का स्वरूप ले लिया है. हाल ही में प्रधानमंत्री के द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन किया गया है. ऐसे में लोगों के जेहन में नए संसद भवन को लेकर कई सारे सवाल आ रहे हैं. इन्हीं में से एक सवाल है कि आखिर New Parliament Building में किस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस लेख के जरिए हम आपको यही बताने वाले हैं.

इन तकनीक से लैस है New Parliament Building

New Parliament Building
image wikipedia.org

बायोमेट्रिक वोटिंग की दी गई है सुविधा- पहले किसी भी मुद्दे पर मत लेने के लिए काफी समय खर्च होता था लेकिन अब नए संसद भवन में बायोमेट्रिक वोटिंग की सुविधा दी गई है. जिसके जरिए सासंद फिंगर के निशान से ही वोट डाल सकेंगे.

प्रोग्रामेबल माइक्रोफोन का दिया है सपोर्ट- इस तकनीक को नए संसद भवन में जोड़ा गया है. इसके जरिए सासंद संसद के किसी भी डायरेक्शन में आसानी से अपनी आवाज को पहुंचा सकेंगे. इसके तहत संसद भवन के हर कौने में स्पष्ट आवाज पहुंच सकेगी.

डिजिटल लैंग्वेज इंटरप्रिटेशन- इस तकनीक का इस्तेमाल संसद में होने वाली डिबेट को सुचारू रूप से चलाने के लिए किया गया है. इससे चैंबर में इमर्सिव एनवायरमेंट बनाने का काम किया जाने वाला है.

New Parliament Building
image wikipedia.org

डिजिटल अटेंडेंस- नए संसद भवन में अब सांसद उंगलियों के निशान के जरिए ही अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सकेंगे. इस तकनीक के इन्स्टॉल होने के कारण मैनुअल गिनती की जरूरत खत्म हो जाएगी.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और रिमोट पार्टिसिपेशन- अब सांसदों को संसद भवन के किसी भी हिस्से में चल रहे सेशन को अटेंड करने में आसानी होगी. दूर बैठकर भी सेशन में भाग लिया जा सकेगा.

एडवांस्ड तकनीक सुविधा- नए संसद भवन में व्यक्तियों की सही से पहचान के लिए फेस डिटेक्शन की सुविधा भी दी जाएगी. इसके जरिए किसी भी ऐसे व्यक्ति की संसद भवन में एंट्री नहीं हो सकेगी. जिसका फेस पहले से मशीन में डिटेक्ट नहीं होगा.

ये भी पढ़ेंWifi using tips: वाई-फाई यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो नुकसान होने में नहीं लगेगी देर, पढ़ें डिटेल

ये भी हैं अन्य खासियतें

New Parliament Building
image wikipedia.org

बहुत जल्द मोदी सरकार का 9 साल का कार्यकाल पूरा होने वाला है. इस कार्यकाल के दौरान सरकार के द्वारा तकनीकी सिस्टम को खूब तरजीह दी गई है. सरकार ने भीम यूपीआई (ऑनलाइन पेमेंट के लिए), सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए Umang App और Union Budget जैसे एप्लीकेशंस को लॉन्च किया है. खबर है कि सरकार के द्वारा सांसदों को टैबलेट भी दिए जाएंगे. टैबलटे के जरिए सारे दस्तावेजों को एक्सेस करने की सुविधा भी दी जाएगी. अब सांसदों को किसी दस्तावेज की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं होगी.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अब घर बैठे बन जायेगा आपके बच्चे का Aadhar Card, बस यहां से करें अप्लाई

Child Aadhar Card: बड़े-बुढ़िया, छोटे बच्चे हो सभी के...

महज 3 सेकंड में पकड़ती है स्पीड, यह हैं एलीट एडवेंचर बाइक्स, जानें डिटेल्स

Honda XL750 Transalp: बाजार में एडवेंचर बाइक्स काफी लोकप्रिय...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you