टेकWifi using tips: वाई-फाई यूज करते समय रखें इन...

Wifi using tips: वाई-फाई यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो नुकसान होने में नहीं लगेगी देर, पढ़ें डिटेल

-

होमटेकWifi using tips: वाई-फाई यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो नुकसान होने में नहीं लगेगी देर, पढ़ें डिटेल

Wifi using tips: वाई-फाई यूज करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो नुकसान होने में नहीं लगेगी देर, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Wifi using tips: आज कल वाई-फाई का इस्तेमाल ऑफिस से लेकर घरों में खूब किया जाता है. वाई-फाई क्यों लगवाते हैं इसका क्या फायदा है इसके बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन हम आपसे पूछे की आप अपना वाई-फाई कैसे इस्तेमाल करते हैं तो ये सवाल आपको अटपटा लगेगा हालांकि ये बहुत लाजमी सवाल है. वाई-फाई का गलत तरीके से इस्तेमाल करना हमारे लिए लॉन्ग टर्म में नुकसान दायक साबित हो सकता है. हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आमतौर पर हर कोई करता है लेकिन ये कभी नहीं करनी चाहिए.

ऐसे यूज करते हैं वाई-फाई तो हो जाएं सतर्क

Wifi using tips
Wifi using tips

आमतौर जहां भी वाई-फाई लगा रहता है वहां इसको 24 घंटे ही ऑन रखा जाता है. लेकिन ये हमें लॉन्ग टर्म में नुकसान पहुंचा सकता है. वाई-फाई से जो रेडिएशन निकलती है वह कई मायने में हमारे लिए हानिकारक होती है. रिसर्च में पता चलता है कि इसके 24 घंटे इस्तेमाल से जो रेडिएशन निकलता है वह हमारी नींद को डिस्ट्रब कर सकता है. यहां तक हमारी नींद के अलावा और भी कई सारी चीजें इससे अफेक्ट हो सकती हैं. जानकार मानते हैं जब हम सो रहे होते हैं तो वाई-फाई की रेडिएशन पूरे घर में फैल जाती हैं. जो हमारे सो जाने पर हमें नुकसान पहुंचाती हैं.

हो सकती है ये बीमारी

लगातार 24 घंटे वाई-फाई के रेडिएशन में रहने के काऱण इनसोन्मिया नाम की बीमारी से हम ग्रसित हो सकते हैं. ये बीमारी ऐसे लोगों के होती है जिन्हें बहुत कम नींद आती है या फिर कुछ ही घंटे सो पाते हैं. इससे बचने के लिए हमें रात को सोने से पहले राउटर को बंद कर देना चाहिए. जब भी जरूरत हो तो ही इसे ऑन करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंइस दिन धमाकेदार दस्तक दे सकता है IQOO Neo 7 pro, जानें, संभावित कीमत से लेकर स्पेसिफिकेशंस तक की डिटेल

इन बीमारियों की जड़ है वाई-फाई

इसके अलावा वाई-फाई लंबे समय तक चलने से जो इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती है. वह कई बीमारियों की जड़ हो सकती है. आज से हमेशा कोशिश करें बिना जरूरत के वक्त वाई-फाई को ऑफ रखें खासतौर से रात में तो इसे बंद कर ही देना चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you