टेकखराब हो गया LED Bulb,तो नहीं है दूसरा खरीदने...

खराब हो गया LED Bulb,तो नहीं है दूसरा खरीदने की जरूरत,10 रुपए खर्च करने वही देगा तेज रोशनी

-

होमटेकखराब हो गया LED Bulb,तो नहीं है दूसरा खरीदने की जरूरत,10 रुपए खर्च करने वही देगा तेज रोशनी

खराब हो गया LED Bulb,तो नहीं है दूसरा खरीदने की जरूरत,10 रुपए खर्च करने वही देगा तेज रोशनी

Published Date :

Follow Us On :

देशभर की आबादी का एक बड़ा तबका आज एलइडी बल्ब (LED Bulb) का इस्तेमाल करता है. हालांकि, अब मार्केट से पुराने 100 या 180 वॉट वाले बल्ब खत्म हो चुके हैं. लेकिन पहले के समय में लोगों के घरों में एक से अधिक इन्हीं बल्बों का इस्तेमाल किया जाता था. पर लगातार बढ़ती टेक्नोलॉजी ने कुछ ऐसे आविष्कार किया कि 18 से 20 वॉट के एलईडी बल्ब उससे कई गुना अधिक रोशनी कर रहे हैं. लेकिन उन बल्बों की तुलना में ये काफी महंगे आते हैं. जैसे ही ये खराब होते हैं लोग मार्केट से दूसरा खरीद लाते हैं.

नहीं खर्च करना होगा 150 से 200 रुपए

अब हर समय ऐसे भी लोग है. जो एक बल्ब के पीछे 150 से 200 रुपए नहीं खर्च कर सकते हैं. तो उन्ही लोगों के लिए यह तारबीक काम की है. दरअसल, आप इन खराब एलईडी बल्ब (LED Bulb) को 10 रुपए के खर्चे में रिपेयर कर सकते हैं. यानी अगर आपके घर में लगे 10 एलईडी बल्ब खराब हो जाते हैं तो उसके लिए आपको 1000 से लेकर 1500 रुपए खर्च करना पड़ सकता है. लेकिन अगर आप इस तकनीक को अपनाते हैं, तो आपको केवल 100 रुपए में आपके सारे बल्ब फिर से वही तेज रोशनी देने लगेंगे.

ये भी पढ़े: देश में तूफान की गति से दौड़ रहा 5G नेट,जानें कब पूरे देश में पहुंच जाएगा ये हाई-स्पीड इंटरनेट

ऐसे कर सकते हैं ब्रांडेड एलईडी बल्ब

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना है, क्योंकि बड़े-बड़े एक्सपर्ट और इलेक्ट्रीशियन इस बात को बताते हैं कि, कंपनियां एलईडी बल्ब (LED Bulb) को तैयार करते समय बेहतर रोशनी देने के लिए उसमें किट का इस्तेमाल करती हैं. जैसे की अगर आपके घर में लगा एलईडी बल्ब 9 वॉट का है तो उसके अंदर 9 वॉट का किट लगा होता है. ठीक उसकी प्रकार 7 वॉट की बल्ब में 7 वॉट का किट लगा होता है. अब आपको ये चेक करना है कि, क्या बल्ब फ्यूज हो गया है या फिर कोई तकनीकी प्रॉब्लम है ? और अगर ऐसा कुछ होता है तो आप मार्केट में मौजूद PCB का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you